Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

15 से 21 जनवरी तक मनाया जायेगा भूकंप सुरक्षा सप्ताह: अपर समाहर्ता

छपरा: जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार की उपाध्यक्ष मीना अरूण एवं अपर समाहर्ता, अरूण कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में 15 से 21 जनवरी तक भूकम्प सुरक्षा सप्ताह के रूप में मनाने से संबंधित बैठक हुई.

इस अवसर पर प्राधिकार की उपाध्यक्ष सह जिला परिषद, अध्यक्ष मीना अरूण ने भूकम्प सुरक्षा सप्ताह में भूकम्प से बचने की उपायो पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जिले में सभी नये मकान भूकम्परोधी बने तथा पुराने मकानो को भी भूकम्परोधी बनाया जाय.

अपर समाहर्ता, अरूण कुमार ने 15 से 21 जनवरी को जिले भर में भूकम्प सुरक्षा सप्ताह के रूप में मनाने के लिए आवश्यक तैयारी की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि भूकम्प सुरक्षा सप्ताह में लोगो को भूकम्प से बचाव के उपाय का व्यापक प्रचार-प्रसार सरकारी एवं निजी स्तर पर होना चाहिए. भूकम्प सुरक्षा सप्ताह का आयोजन आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निदेशानुसार, District stake holders के सहयोग से विभिन्न स्तरों पर जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से किया जाना है. इस सप्ताह एनडीआरएफ/एसडीआरएफ के सहयोग से समाहरणालय, जिले के महत्वपूर्ण कार्यालयों, अस्पतालो/महाविद्यालयो, व्यवसायिक प्रतिष्ठानो एवं चिन्ह्ति स्थानो में भूकम्प संबंधी मार्क ड्रील का आयोजन किया जायेगा.

भूकम्प सुरक्षा सप्ताह में विद्यालयों एवं महाविद्यालयो के बच्चे भूकम्प तथा उससे सुरक्षा के उपाय के तैयारी विषय पर पेन्टिग, निबंध, नारा, लेखन एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन हेतु सभी विद्यालयों को पूर्व में ही निर्देश जारी कर दिये गये है. पंचायत एवं अन्य जन प्रतिनिधियों के माध्यम से भूकम्प रोधी भवनो के निर्माण एवं सुरक्षा संबंधी उपाय हेतु बैठक एवं गोष्ठी का आयोजन किया जाना है.

अपर समाहर्ता ने बताया कि अनुमंडल एवं अंचल के महत्वपूर्ण स्थानो पर नुक्कड नाटक के माध्यम से व्यापक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. जिले के सिनेमा घरो में सलाईड के माध्यम से लोगो को भूकम्प सुरक्षा हेतु जागरूक किया जायेगा. जिले में रेड क्राॅस एवं अन्य प्रशिक्षित स्वयं सेवको/स्वयं सेवी संस्थाओ एवं जिला समादेष्टा, गृह रक्षा वाहिणी के गृह रक्षको के माध्यम से रैली आदि का आयोजन किया जाना है.

इस अवसर पर जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी शिव कुमार पंडित, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी अनिल कुमार चौधरी सहित संबंधित पदाधिकारी एवं जिले के समाजसेवी उपस्थित थे.

Exit mobile version