Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

दुर्गा पूजा एवं नगर पालिका चुनाव शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में होगा संपन्न: डीएम

Chhapra: जिलाधिकारी राजेश मीणा एवं पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने कहा है कि दुर्गापूजा एवं नगरपालिका आम निर्वाचन, 2022 के अवसर विधि-व्यवस्था संधारण प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। पदाधिकारीगण आसूचना तंत्र को सुदृढ़ एवं सक्रिय रखें तथा संवेदनशील स्थानों पर विशेष सतर्कतामूलक कार्रवाई करें। जिला दंडाधिकारी सारण एवं पुलिस अधीक्षक सारण आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में इस विषय पर आयोजित एक बैठक में पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

डीएम राजेश मीणा ने कहा कि दिनांक 26.09.2022 को शारदीय नवरात्रा की कलश स्थापना होगी। विजयादशमी दिनांक 05.10.2022 को होने की संभावना है। नवरात्रा के क्रम में दिनांक 02, 03, 04 एवं 05 अक्टूबर, 2022 को क्रमशः सप्तमी, अष्ठमी एवं नवमी तथा विजयादशमी मनाया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न देवालयों तथा सावर्जनिक दुर्गा पूजन स्थलों पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ होने की संभावना है। नगरपालिका चुनाव के अवसर पर जिले के नगर निकाय क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता प्रभावी है एवं विधिवत रूप से चुनाव परिणाम की घोषणा तक यह जारी रहेगी।

जिला दंडाधिकारीने कहा कि आदर्श आचार संहिता का अनुपालन, विधि-व्यवस्था संधारण, यातायात प्रबंधन, शांति-व्यवस्था तथा भीड़ प्रबंधन हेतु यथेष्ट प्रशासनिक सतर्कता, यथोचित निगरानी तथा सुरक्षामूलक कार्रवाई किया जाना आवश्यक है।

जिला दंडाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखें। सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल को क्रियाशील रखें तथा अफवाहों का त्वरित खंडन करें।
डीएम एवं व एसपी महोदय के द्वारा अनुमंडलवार तैयारियों की समीक्षा की गई। अधिकारीद्वय ने अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों को ससमय शांति समिति की बैठक आयोजित करने का निदेश दिया। सभी पदाधिकारी संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थानों पर विशेष सतर्कता बरतेंगे तथा असामाजिक तत्वों के विरूद्ध निरोधात्मक एवं दण्डात्मक कार्रवाई करेंगे। कॉम्युनिकेशन प्लान सुनिश्चित कर विधि-व्यवस्था का संधारण करेंगे। पंडाल का निर्माण तथा प्रतिमा विसर्जन हेतु निर्धारित मानकों का अनुपालन अनिवार्य है। पुलिस अधीक्षक महोदय ने कहा कि सभी थाना प्रभारियों को पूजा आयोजन हेतु शत-प्रतिशत अनुज्ञप्ति निर्गत/नवीकरण कराने का निर्देश दिया। अनुज्ञप्ति में अंकित जुलूस मार्ग का शत-प्रतिशत भौतिक सत्यापन भी सुनिश्चित करने को कहा गया। अधिकारीद्वय ने कहा कि उत्कृष्ट भीड़-प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए हम सबको तत्पर एवं प्रतिबद्ध रहना होगा। पार्किंग की समुचित व्यवस्था रहनी चाहिए। शौचालय एवं पेयजल की बेहतर सुविधा सुनिश्चित की जाए।

जिला दंडाधिकारी ने कहा कि आयोजन एवं पंडाल की अनुज्ञप्ति में ही यह शर्त प्रविष्ट करेंगे कि पूजा समिति के आयोजक पूजा पंडालों में चिन्हित स्थानों पर सी.सी.टी.वी. कैमरों का अस्थायी रूप से अधिष्ठापन करवायेंगें, ताकि भीड़ की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा सके। पंडालों के पास सीसीटीवी की व्यवस्था रहनी चाहिए। किसी भी प्रकार के अफवाह से बचने तथा सोशल मीडिया पर भी अफवाहों से बचने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ ही माईकिंग भी कराया जाय। अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों के विरूद्ध सुसंगत धाराओं के अंतर्गत नियमानुसार कार्रवाई भी सुनिश्चित करेंगे। आपतिजनक स्लोगन, कार्टुन इत्यादि पर रोक है। इसे सभी पदाधिकारी सख्ती से सुनिश्चित करेंगे। विसर्जन के दिन नदी में बिना अनुमति के नाव परिचालन पर रोक रहेगी। रात्रि 10 बजे से सुबह 06.00 बजे तक लाउडस्पीकर पर रोक है। साथ ही जुलूस में डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध है। इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। सिविल सर्जन आपाताकलीन चिकित्सा व्यवस्था एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में डीएम ने विद्युत विभाग के अभियंताओं को निदेश दिया जाय कि पूजा पंडालों में कहीं भी लूज वायर न रहे। नगर निगम, नगर परिषद् तथा नगर पंचायत अपने-अपने कार्यक्षेत्र में पूर्णरूपेण सफाई, सैनेटाईजेशन, प्रकाश की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

जिला दंडाधिकारी ने जिला नियंत्रण कक्ष के साथ-साथ अनुमंडल स्तरों पर नियंत्रण कक्ष को सक्रिय करने का निर्देश दिया। साथ ही नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों/पुलिस पदाधिकारियों/कर्मियों के अतिरिक्त क्विक रिसपॉन्स टीम (क्यू.आर.टी) का भी गठन करने को कहा गया। ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनका उपयोग किया जा सके। जिला अग्निशमन पदाधिकारी को फायर ब्रिगेड प्रतिनियुक्त करने का निदेश दिया।

नगरपालिका चुनाव के अवसर पर सारे पदाधिकारी को तत्पर रहने का निर्देश दिया गया। आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करवाने का सख्त निर्देश भी दिया गया।

Exit mobile version