Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

कोविड संक्रमण: आपातकालीन सेवा को छोड़कर शाम चार बजे बंद करें सभी दुकान: जिलाधिकारी

Chhapra: बिहार सरकार के गृह विभाग द्वारा कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी नई दिषा-निर्देष सारण जिला में सख्ती से लागू करायी जाय. जिलाधिकारी डाॅ निलेश रामचन्द्र देवरे ने अपने कार्यालय कक्ष से तीनों अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारियों के साथ वीडियोकाॅफेंसिंग कर ये बाते कहीं.

जिलाधिकारी ने कहा कि शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में आपातकालीन सेवा जैसे मेडिकल स्टोर को छोड़कर सभी दूकानें संध्या पहर चार बजे तक अनिवार्य रुप से बंद करा दिये जाय. शाम के छः बजे से सुबह के छः बजे तक नाईट कफ्र्यू का सख्ती से अनुपालन कराया जाय. वैवाहिक आयोजनों के लिए दस बजे रात्रि तक ही समय निर्धारित है. इसका भी अनुपालन सुनिष्चित करायी जाय. वैवाहिक समारोह में 50 से अधिक लोगों के शामिल होने पर कार्रवाई की जाय. विवाह मंडप के संचालकों को भी यह जानकारी दे दी जाय.

जिले में डीजे को पूरी तरह प्रतिबंधित किया गया है. शादी-समारोह के अवसर पर डीजे नहीं बजेगा, अगर डीजे बजता हुआ पाया जाय तो उसे जब्त कर थाने पर रखा जाएगा.

जिलाधिकारी ने कहा कि पूरे जिले में माईकिंग कराकर लोगों को सचेत किया जाय. थाना प्रभारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी कंटेनमेंट जोन में कड़ाई करें. कंटेनमेंट जोन को बड़ा बनाया जाय और उस जोन में आवष्यक सेवाओं की आपूर्ति छोड़कर सभी गतिविधियों पर रोक लगायी जाय. लोगों की आवाजाही प्रतिबंधित किया जाय.

जिलाधिकारी के द्वारा मास्क चेकिंग अभियान को और तेज करने तथा प्रति परिवार छः मास्क वितरण कराने का निदेष दिया गया.

जिलाधिकारी ने कहा कि वैसे पंचायत जहाँ कोविड पाॅजीटिव अधिक है वहाँ मास्क वितरण को पहली प्राथमिकता दी जाय. कंटेनमेंट जोन में भी सभी परिवार को मास्क उपलब्ध करायी जाय.

टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सरकारी कर्मी को अगले दो दिनों में टीका दिलवाया जाय ताकि जब 01 मई से 18 वर्ष तक के लोगांे को टीका दिया जाय तब भीड़ में ये लोग छूट न जाय. जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को टीका लेना चाहिए यह कोविड से बचाव और सुरक्षा कवच की तरह कार्य करता है.

वीडियोकाॅफेंसिंग में पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार भी उपस्थित थे. उन्होंने सभी थानाध्यक्षों और सर्किल इन्सपेक्टरों को निदेश दिया कि पुलिस बल के जो लोग टीका नही लगवाये है, चाहे वे चैकीदार, होमगार्ड अथवा सैप के जवान ही क्यों न हो उनको टीका दिलवाये और अगले दो दिन में इस कार्य को पूरा करें. इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन और गृह विभाग के जारी दिशा-निर्देशों को शख्ती से पालन करायें.

जिलाधिकारी के द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि टीकाकरण का पंचायतवार समीक्षा करें और अगर कोई पंचायत पिछड़ रहा है तो वहाँ के लिए विषेष कार्य योजना बनाकर इसे सफल बनायें.

जिलाधिकारी के द्वारा साठ वर्ष से अधिक आयु वाले सभी लोगों को टीका लगवा देने का निदेश दिया गया और कहा गया कि कोविड से अधिक खतरा इसी आयुवर्ग के लोगों को है।

वीडियोकाॅफेंसिंग में उप विकास आयुक्त अमित कुमार, अपर समाहत्र्ता विभागीय जाँच भरत भूषण प्रसाद, सिविल सर्जन जनार्दन प्रसाद सुकुमार एवं अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे.A valid URL was not provided.

Exit mobile version