Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सांसद आदर्श ग्राम योजना के क्रियान्वयन की DM ने की समीक्षा

छपरा: सांसद आदर्श ग्राम योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए डीएम दीपक आनंद ने सोमवार को सभी विभागों के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी विभाग सांसद आर्दश ग्राम योजना में चयनित ग्राम पंचायतों-सिताब दियारा एवं बरेजा में भारत सरकार और बिहार सरकार की कार्यान्वित योजनाओं का शत प्रतिशत आच्छादन सुनिश्चित करें. उन्होंने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि 31 मार्च तक इन आदर्श ग्रामों में क्रियान्वयन किए जाने वाली योजनाओं से संबंधित ग्राम विकास योजना को 28 फरवरी 16 तक डीआरडीए में जमा करने का निदेश दिया.

इसके पूर्व डीडीसी सुनील कुंमार ने पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से सभी विभागों की इस योजना में सहभागिता एवं उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यो का उल्लेख किया. डीएम ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य वातावरण बनाना नहीं बल्कि व्यवहार को बदलना है और सभी विभागों की योजनाओं का शत प्रतिशत आच्छादन करना है. उदाहरण के लिए हर व्यक्ति का स्वास्थ्य कार्ड, हर व्यक्ति को चिकित्सा जांच सहित मूलभूत सुविधा, हर निःशक्त को ट्राइसाईकिल/श्रवण यंत्र, सभी के लिए शिक्षा, हर एक योग्य लाभुक को छात्रवृति, साईकिल, मनरेगा में 100 प्रतिशत रोजगार, मजदूरी, का ससमय भुगतान, सभी गृहविहिनों को मकान, हर घर में शौचालय, हर एक योग्य लाभुक को राशन-किरासन की निर्धारित मात्रा में आपूर्ति इत्यादि शामिल है.

डीएम ने कहा कि सभी विभाग अपने-अपने विभागीय योजनाओं का सर्वे कराकर लाभुकों का चयन कर लें. जितने योग्य लाभुक होंगे वही उनका लक्ष्य होगा और उसी पर समीक्षा होगी. डीएम ने आदर्श ग्राम योजना से संबंधित प्रखंड मांझी एवं रिविलगंज के वीडीओ, सीओ, आपूर्ति पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, पीओ मनरेगा, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सप्ताह में कम से कम दो बार इन ग्रामों का क्षेत्र भ्रमण कर योजना के क्रियान्वयन का अनुश्रवण करें.

बैठक में डीडीसी सुनिल कुमार, अपर समाहर्ता राजेश कुमार, डीआरडीए निदेशक सोमेश माथुर, डीपीआरओ बीके शुक्ला समेत जिला स्तरीय सभी विभागों के पदाधिकारी, अग्रणी बैंक प्रबंधक, आदर्श ग्राम से संबंधित दोनो प्रखंडों के सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी, पर्यवेक्षक, जीविका के प्रतिनिधि, मुखिया वरेजा एवं सिताब दियारा उपस्थित थे.

Exit mobile version