Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

छपरा में साफ-सफाई के लिए DM ने नगर निगम को दिया निर्देश, दिन में जलती स्ट्रीट लाइटों को लेकर भी दिए निर्देश

Chhapra: सारण जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने नगर निगमअधिकारियों के साथ बैठक कर शहर में साफ-सफाई का निदेश दिया है. उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि विशेषकर दारोगा राय चौक से भरत मिलाप चौक तक मण्डल कारा के किनारे, एकता भवन के बगल में स्थित जमीन पर प्रतिदिन साफ-सफाई की आवश्यकता है.

इस दौरान उन्होंने शहर में मोबाइल शौचालय लगाने को लेकर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि जो भी प्रक्रियाएं हैं उन्हें पूरा कर जल्द से जल्द शहर में मोबाइल शौचालय लगाया जाए.

डोर टू डोर कचरा उठाव में आय सुदृढ़ता

शहर में डोर-टू-डोर कचरा उठाने के संबंध में पूछने पर नगर आयुक्त ने बताया गया कि पूर्व से प्रत्येक वार्ड में एक अधिक सफाई कर्मी प्रतिनियुक्त किया गया है, जिसकी समीक्षा कर डोर-टू-डोर व्यस्था को सुदृढ़ करने का प्रयास किया जा रहा है. इसके साथ ही नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि कचरा को खाद बनाने वाली मशीन लगाने हेतु फैक्ट्री निर्माण के लिए स्थल चयनित कर लिया गया है, जिस पर त्वरित गति से कार्रवाई की जा रही है.

दिन में भी जलती हैं लाइट
छपरा शहर में प्रकाश की व्यवस्था के संबंध में पृच्छा करने पर नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि संदर्भित कार्य ई.ई.एस.एल के अधीन है, जिसकी राशि के भुगतान पर तत्काल रोक लगाई गयी है.

जिलाधिकारी ने कहा कि शहर के मुख्य मार्ग थाना चौक से दारोगा राय चौक तक अवस्थित लाईट दिन में भी जलते हुए पाया जाता है तथा मौना चौक से गाँधी चौक तक तथा अन्य कई स्थालों पर अधिकतर लाईट अभी भी खराब हैं, जिसके कारण रात्रि में पथों पर अंधकार बना रहता है. जिलाधिकारी ने कहा कि ल ई.ई.एस.एल को राशि भुगतान करने की कार्रवाई की जाय तथा संतोष पूर्ण कार्य नहीं करने पर उन्हें देय राशि में कटौती करना सुनिश्चित किया जाय. तथा ई.ई.एस.एल के कार्यें की समीक्षा कर पूरे शहर में प्रकाश की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाना सुनिश्चित किया जाय.

पाइपलाइन बिछाने के दौरान टूटी सड़कों की होगी मरम्मती

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि पूरे छपरा शहर में बिहार राज्य जल पर्षद द्वारा हर घर में नल का कनेक्शन देने हेतु पाईप लाईन बिछाया गया है. किन्तु सड़कों की मरम्मती नहीं करने के कारण सभी संदर्भित पथों पर आवागमन की काफी समस्या उत्पन्न हो रही है. जिसकी शिकायत स्थानीय लोगों द्वारा की जाती है. उन्होंने निर्देश दिया कि अविलम्ब सभी संदर्भित पथों की मरम्मति के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेेगें.

ज़िला स्कूल मैदान में पार्क के लिए NOC
जिलाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया कि बस स्टैण्ड के समीप जिला स्कूल मैदान में सुंदर एवं सभी सुविधाओं से पूर्ण पार्क के निमाण हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी, सारण से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त कर पार्क निर्माण में संबंध में अग्रेत्तर कर्रवाई करना सुनिश्चित करें. जिलाधिकारी ने कहा कि सभी कार्य चुनाव आदर्श आचार संहिता को ध्यान में रखकर ही किया जाय.

इस बैठक में जिलाधिकारी के साथ उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, नगर आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

Exit mobile version