Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ की व्यवस्था सुनिश्चित करने का डीएम ने दिया निर्देश

शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ की व्यवस्था सुनिश्चित करने का डीएम ने दिया निर्देश

प्राथमिकता के आधार पर खराब चापाकलों की मरम्मत 

गर्मी में लू से बचाव हेतु आवश्यक तैयारी ससमय पूरी लें – जिलाधिकारी

Chhapra: वीडियो कॉफेसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव, बिहार, पटना के द्वारा गर्मी के मौसम में भीषण गर्मी के साथ लू से बचाव हेतु आवश्यक तैयारी करने का निदेश जिलाधिकारी एवं अन्य उपस्थित पदाधिकारियों को दिया गया।

वीडियो कॉफेसिंग के माध्यम से मुख्य सचिव, बिहार, पटना के द्वारा दिये गये निर्देश की विस्तृत जानकारी देते हुए जिलाधिकारी राजेश मीणा के द्वारा बताया गया कि नगर निगम, छपरा शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। नगर निगम क्षेत्र में खराब चापाकलों की मरम्मति भी करवायेंगे। लोक स्वास्थ्य प्रमंडल, छपरा को पूरे जिले का सर्वेक्षण कर खराब पड़े चापाकलों की मरम्मति अतिशीघ्र करवाने का निदेश दिया गया है। विद्यालयों एवं अन्य संस्थानों में प्राथमिकता के आधार पर खराब चापाकलों को ठीक करवाने के लिए निदेशित किया गया।

शिकायतों के प्राप्त होने एवं उसके निष्पादन हेतु नियंत्रण कक्ष का अधिष्ठापन हेतु निर्देशित किया गया है। बैठक में कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य प्रमंडल, छपरा के द्वारा बताया गया कि चापाकलों की मरम्मति हेतु विभागीय स्तर से 09 टीम कार्यरत है। शिकायतों एवं उसके निष्पादन हेतु नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा। नियंत्रण कक्ष दूरभाष संख्या- 06152-244791 है।

जिलाधिकारी महोदय के द्वारा बताया गया कि वीडियो कॉफेसिंग में प्राप्त निदेश के आलोक में सिविल सर्जन, सारण को प्रखंड स्तर पर चिकित्सकीय दल का गठन एवं अस्पतालों में लू से प्रभावित व्यक्तियों के उपचार की विशेष व्यवस्था करने का निदेश दिया गया है। संक्रमण, चर्म रोग, सर्पदंश, ऐन्टीरेविज इत्यादि से संबंधित दवाओं के साथ लू से प्रभावित व्यक्तियों के लिए अस्पतालों में बेड की पर्याप्त व्यवस्था करने का निदेश दिया गया। समुचित मात्रा में स्वास्थ्य उपकेन्द्र एवं आशा कार्यकर्ताओं को ओ०आर०एस० उपलब्ध कराने हेतु निदेशित किया गया है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी को भीषण गर्मी से स्कूली बच्चों के बचाव के लिए ओ०आर०एस० के पैकेट की व्यवस्था रखने, गर्म हवा एवं लू से बचाव से संबंधित विभाग द्वारा निर्गत प्रचार सामग्री (क्या करें क्या न करें) को मुद्रित कर पम्पलेट / पोस्टर के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार कराने का निदेश दिया गया। पशुओं को लू से बचाव हेतु पशुओं के आवास के बाहर जूट का भिंगा हुआ बोरा या खस का पर्दा लगाने, पशुओं के शरीर पर तीन या चार बार ठंढा पानी का छिड़काव करने, पशुओं को अधिक से अधिक हरा चारा खिलाने, पशुओं को तीन या चार बार साफ एवं ठंढा पानी पिलाने, पशुओं के बीमार पड़ने पर चिकित्सा की व्यवस्था से संबंधित प्रचार-प्रसार करने का निदेश दिया गया है। ताकि पशुपालकों को इसकी समुचित जानकारी ससमय प्राप्त हो सके।

बताया गया कि कुल 237 पंचायतों में 3362 वार्डो में से 3353 पेयजल आपूर्ति की जा रही है। शेष 09वार्डों में पेयजल आपूर्ति से संबंधित कार्य जारी है। पंचायत स्तर पर पदस्थापित तकनीकि सहायकों को जल आपूर्ति से

संबंधित कार्यो का निरीक्षण किये जाने का निदेश दिया गया है। इसके अलावे ग्रामीण जलापूर्ति हेतु शेष बचे कुओं का

जीर्णोद्धार शीघ्र करने का निदेश दिया गया। खुले में काम करने वाले एवं भवन बनाने वाले मजदूरों के लिए पेय जल

की व्यवस्था के साथ शेड की व्यवस्था के लिए भी निदेशित किया गया है। प्राय: बिजली के तारों के ढीला रहने के

कारण हवा चलने पर वे आपस में टकराते है जिससे चिंगारी निकलने की संभावना रहती है तथा इन चिंगारियों के

कारण आग लगने की घटनायें होती है। अतः बिजली के ढीले तारों को ठीक करवाने हेतु कार्यपालक अभियंता विद्युत को निदेशित किया गया ताकि निर्बाध बिजली की आपूर्ति की जा सके।

जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी को गर्म हवाएँ / लू से बचाव के उपाय से संबंधित विज्ञापन का प्रचार-प्रसार प्रिंट मीडिया एवं इलेक्ट्रिॉनिक मीडिया के माध्यम से कराने का निदेश दिया गया। भीषण गर्मी के कारण अगलगी की घटनाएँ बढ़ जाती है। इसके लिए जिला अग्निशमण पदाधिकारी को आवश्यक तैयारी करने तथा तीनों अनुमंडल कार्यालय में इसके लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना करने का निदेश दिया गया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में अपर समाहर्ता सारण डॉ गगन, सिविल सर्जन सारण, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सारण, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आई.सी.डी.एस. जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला अग्निशमन पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पी.एच.ई.डी. एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

फाइल फोटो

Exit mobile version