Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जिलाधिकारी ने ई-शक्ति परियोजना का किया उद्घाटन

Chhapra: जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद द्वारा राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकाश बैंक, नाबार्ड के तत्वावधान में आयोजित ई शक्ति परियोजना का शुभारंभ किया गया. समाहरणालय सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में डीएम ने ई शक्ति परियोजना के विभिन्न पहलुओं की चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया.

बताते चले कि भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे डिजिटल इंडिया मिशन के आलोक में नाबार्ड ने स्वयं सहायता समूह के डिजिटाइजेशन के लिए ई शक्ति परियोजना की पहल की है. इसके अंतर्गत प्रथम व द्वितीय चरण में भारत के 28 जिलों के एकलाख से ज्यादे स्वयं सहायता समूह और पंद्रह लाख सदस्यों को डिजिटाइजेशन किया जा चुका है. ई शक्ति के तीसरे चरण में बिहार के 5 जिलों का चयन किया गया है जिसमे सारण भी सम्मिलित है.

नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक अनीश कुमार ने कहा कि परियोजना का मुख्य उद्देश्य स्वयं सहायता समूह के सदस्यों के खाता और लेन-देन के अभिलेख को वेब आधारित इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म पर लाना है, जिससे स्वयं सहायता समूह बैंक से सहजतापूर्वक जुड़ कर अपने कार्यो को संपादित करा सकें. इससे बैंकों को भी स्वयं सहायता समूह के रेटिंग व उनके कर्ज मूल्यांकन की स्थिति प्राप्त हो सकेगी. इस कार्यक्रम में नाबार्ड के कर्मी व स्वयं सहायता समूह के सदस्यों के अलावे अन्य कई लोग शामिल हुए जिन्हें परियोजना के लाभ के संदर्भ में जानकारी दिया गया.

Exit mobile version