Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

समाहरणालय से डीएम ने हरी झंडी दिखाकर गाँधी रथ को किया रवाना

छपरा: राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के सन्देश को गाँव-गाँव तक पहुंचाने के लिए डीएम ने गाँधी रथ को सारण समाहरणालय परिसर से रवाना किया. गाँधी जी के चंपारण सत्याग्रह शताब्दी के अवसर पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, बिहार पटनाद्वारा मल्टीमीडिया के सुविधाओं से सम्पन्न गाँधी रथ (प्रचार वाहन) भेजा गया है.

जिसे जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने गाँव-गाँव गाँधी जी के सन्देश को पहुँचाने हेतु झंडी दिखाकर रवाना करते हुए कहा कि यह रथ गाँधी जी के विचारो/संदेशों को सारण जिला के जन-जन तक पहुँचाने में सफल होगा. यह रथ पूरी तरह से फैबरीकेटेड जी0पी0,एस0 युक्त, ,ल0सी0डी0 स्क्रीन समेत टीवी, साउंड सिस्टम समेत जनरेटर की सुविधा से लैस है.

यह रथ ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में जाएगी और हर दिन पांच जगहों पर वृत चित्र का प्रदर्शन करेगी. गाँधी जी के जीवनी/विचारों/संदेशों पर आधारित वृत चित्र दिखाई जाएगी. इस गाड़ी पर गाँधी जी के तस्वीर और उनके कोटेसन भी लगे है. प्रत्येक कार्यक्रम एक से सवा घंटे तक का होगा. यह कार्यक्रम किसी हाईस्कूल या मिडिल स्कूल में किया जायेगा तथा गाँव में किया जायेगा, जहां पर अधिक से अधिक लोग इक्ठ्ठा हो सके.

प्रखंड विकास पदाधिकारी पंचायत सचिव/राजस्व कर्मचारी के माध्यम से कार्यक्रमों का पर्यवेक्षण करायेंगे. साथ ही उक्त क्षेत्र के विकास मित्र/आंगनबाड़ी/सेविका/सहायिका जिविका कर्मी/स्टेट रिर्सोस ग्रुप के कर्मी आदि का सहयोग सुनिश्चित कर कार्यक्रम सम्पन्न होने का प्रमाण पत्र निर्गत किया जायेगा. राज्य में बढ़ते गर्मी के प्रभाव को देखते हुए विभागीय निर्देसानुसार गाँधी रथ का परिचालन पूर्वाह्न 7:30 बजे से 11:30 तक एवं संध्या में 04 बजे से लेकर 08 बजे तक किया जायेगा.

जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को पत्र के माध्यम से निर्देश दिया है कि गाँव का रूट निर्धारित करते हुए कार्यक्रम सम्पन्न कराना सुनिशचित करेंगे तथा सारण जिला के 323 पंचायत के 1292 गाँव में एवं शहरी वोर्डो में यह कार्यक्रम 8 माह 19 दिन में पूरा होगा.

Exit mobile version