Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए मिलेगी व्हीलचेयर

-सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को आयोग ने दिया निर्देश

-शिकायत और सुझाव के लिए हेल्पलाइन नंबर भी किया जारी

पटना:  पंचायत चुनाव की अधिसूचना के बाद जोरशोर से चुनाव की तैयारी में चुनाव आयोग जुटा हुआ है। शत-प्रतिशत मतदान के लिए कृतसंकल्प आयोग ने चुनाव के दौरान दिव्यांग मतदाताओं को व्हीलचेयर उपलब्ध कराने का फैसला किया है ताकि वे भी आसानी से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इस संबंध में सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारियों को आयोग की ओर से निर्देश दिया गया है।

पंचायत चुनाव को लेकर बनाए गए एप्प के माध्यम से भी दिव्यांग मतदाता अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान को लेकर व्हीलचेयर की मांग कर सकेंगे। आयोग द्वारा जिलों में उपलब्ध कराए गए व्हीलचेयर की निगरानी भी की जाएगी। किसी जरूरतमंद को व्हीलचेयर नहीं उपलब्ध होने को आयोग गंभीरता से लेगा। आयोग सूत्रों ने बताया कि मतदान के दिन एप्प के माध्यम से मतदाता शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे।

आयोग ने शिकायतों, सुझावों पर त्वरित कार्रवाई करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 18003457243 जारी किया है। साथ ही मोबाइल एप्प के माध्यम से भी शिकायत व सुझाव प्राप्त करने की सुविधा दी है। राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ. दीपक प्रसाद के अनुसार बिहार की ग्रामीण आबादी ऑनलाइन सेवा के इस्तेमाल को लेकर फ्रेंडली हो चुकी है। खासकर कोरोना काल में ऑनलाइन सरकारी योजनाओं से बेहतर तरीके से लोग जुड़ रहे हैं। ऐसे में आयोग की ओर से ऑनलाइन निगरानी की विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी हैं।

Exit mobile version