Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सदर अस्पताल का जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण, दिये कई महत्वपूर्ण निदेश

Chhapra: सारण के जिलाधिकारी अमन समीर ने मंगलवार को सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने लगभग दो घंटे से अधिक समय तक सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। इस क्रम में उन्होंने कई महत्वपूर्ण दिशा-निदेश संबंधित पदाधिकारी को दिये।

जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम सदर अस्पताल के जांच घर का निरीक्षण किया और वहाँ प्रयोग हो रहे जाँच से संबंधित मशीनों का साप्ताहिक जाँच करने का निदेश दिया।  ताकि जाँच सही ढंग से हो सके। साथ ही खराब मशीनों को एजेंसी से शीघ्र ठीक करवाने हेतु निदेशित किया गया है। जाँच मशीनों को ठीक होने में एजेंसी द्वारा लगाया जाने वाला समय से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। वहाँ कार्यरत सभी जाँच मशीनों को सेनेटाईज करने का निदेश देते हुए जाँच की रिर्पोट संबंधी रजिस्टर अलग टेबल पर रखने का निदेश दिया गया। जाँच रिपॉट के वितरण हेतु अलग काउन्टर रखने का निदेश दिया गया ताकि जाँच रिर्पोट लेने हेतु मरीजों को अनावश्यक परेशानी का सामना न करना पड़े मरीजों को सेम्पल देते समय ही बता दिया जाय की रिर्पोट किस काउन्टर पर प्राप्त होगा।

फिजियोथैरेपी कक्ष में दिखी गंदगी

फिजियोथैरेपी कक्ष में गंदगी पर पाये जाने पर जिलाधिकारी के द्वारा साफ-सफाई रखने हेतु निर्देशित किया गया साथ ही फिजियोथैरेपी कक्ष के बाहर इलाज से संबंधित जानकारी अंकित करने का निदेश दिया गया। उपाधीक्षक के कार्यालय में जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्रों को तीन दिनों के अंदर में निर्गत करने हेते निदेश दिया गया। अस्पताल में खराब पड़े बायोमेट्रिक मशीन को अतिशीघ्र ठीक कराने का निदेश दिया गया। शिशू वार्ड में आने वाले अभिभावकों को चमकी बुखार की जानकारी संबंधी पम्पलेट वितरित कराने का निदेश दिया गया। दंत रोग वार्ड में कक्ष की मरम्मति एवं दात से संबंधित सभी रोगों के लिए आवश्यक मशीन की लगाने का निदेश दिया गया ताकि दात से संबधित सभी रोगों का इलाज हो सके ।

जिलाधिकारी के द्वारा प्रसूति कक्ष के निरीक्षण के दौरान कहा गया कि यहाँ आने वाले प्रत्येक महिला के हिमोग्लोबिन की जाँच प्रत्येक माह कराये। प्रसूति के लिए आने वाली महिलाओं का आवश्यक होने पर तुरंत ऑपरेशन करें एवं उनके बैठने की समुचित व्यवस्था करें ताकि इन महिलाओं को ज्यादा देर तक खड़ा नही रहना पड़े। जिलाधिकारी के द्वारा भीड़-भाड़ को नियंत्रित करने हेतु कई आवश्यक निदेश दिये गये। निबंधन एवं दवा वितरण दोनो को अलग अलग स्थानों पर करने का निदेश दिया गया ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके।

जिलाधिकारी के द्वारा दवा वितरण हेतु स्वदेशी चिकित्सालय के पास दवा वितरण केन्द्र बनाने का निदेश दिया गया। उन्होंने ओ.पी.डी के पास मरीजों को बैठने एवं पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया।

जीविका सहायता केन्द्र के पास मरीजों की सहायता हेतु लोकेशन बोर्ड लगाने का निदेश दिया गया ताकि मरीजों को इधर-उधर भटकना नही पड़े। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि प्रसूति विभाग एवं ब्लड बैंक में एक ही डॉक्टर है। इस पर जिलाधिकारी के द्वारा 24 घंटे का रोस्टर बनाकर अलग-अलग डॉक्टर प्रतिनियुक्त करने हेतु निदेशित किया गया।

उन्होंने स्पष्ट निदेश देते हुए कहा कि डॉक्टर की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित करायी जाय। ब्लड बैंक के निरीक्षण में जिलाधिकारी के द्वारा निर्देशित किया गया कि ब्लड के लिए आने वाले मरीजों को तुरंत ब्लड उपलब्ध करा दिया जाय. उसके बाद उनके डोनर से ब्लड लिया जाय। ब्लड बैंक में उपलब्ध ब्लड की सूची बनाकर उसे अलग-अलग डैश बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाय। बच्चों के सघन जाँच कक्ष में 24 घंटे डॉक्टर की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु कहा गया।

एक्स-रे, अल्ट्रासाउन्ड एवं सीटी स्केन में अलग अलग द्वार से जाने का रास्ता बनाने हेतु निदेशित किया गया। अल्ट्रासाउन्ड को दूसरे कक्ष में रखने के साथ रिपोर्ट के साथ अल्ट्रासाउन्ड की फिल्म भी मरीजों को उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। साथ ही प्रतिदिन 20 अल्ट्रासाउन्ड होने की संख्या को बढ़ाने हेतु निदेश दिया गया। इमरजेंसी वार्ड में वेटिंग कक्ष के साथ ही इमरजेंसी वार्ड के कम से कम दो कक्ष को पूरी तरह से सेनेटाईज करने का निर्देश दिया गया, ताकि संक्रमण से बचा जा सके। अस्पताल अंतर्गत आनेवाले सभी संस्थाओं यथा जांच घर कार्यालय ओपीडी, रजिस्ट्रेशन काउंटर, दवा वितरण केन्द्र. एस.एन.सी.यु. ब्लड बैंक, आई.सी.यू इमरजेंसी वार्ड, सभी कार्यालयों के बाहरी दीवाल पर डॉक्टर सहित सभी कर्मियों का नाम, फोटो, मोबाइल नंबर प्रदर्शित करने का निदेश दिया गया तथा सभी डॉक्टर एवं कर्मी को अपनी ड्यूटी के समय निश्चित रूप से पहचान पत्र धारण करने का निदेशित किया गया। साथ ही संबंधित पदाधिकारियों को कई और भी महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए

Exit mobile version