Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

दिशा की बैठक में हुई योजनाओं की समीक्षा

Chhapra: जिला स्तरीय विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक स्थानीय सांसद राजीव प्रताप रूढ़ी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी. बैठक को संबोधित करते हुए सांसद रूडी ने पूर्व के बैठक की कार्रवाई एवं तत्संबंधी प्रतिवेदन को ससमय प्राप्त कराने के लिए जिला प्रशासन के प्रयास की सराहना की. इस बैठक में केन्द्र सरकार की योजनाओं के साथ-साथ जिला स्तर पर विकास के कार्यो की समीक्षा की गयी.

सर्वप्रथम केन्द्र सरकार की योजना में जन-धन योजना के तहत नया खाता खोले जाने की जानकारी एलडीएम द्वारा दिया गया. इस पर सांसद रूडी ने कहा कि जनधन खाता के कुछ ग्राहकों द्वारा किसी तरह का ट्रांजेक्शन नहीं हो रहे है, उसके लिए आवश्यक है कि उन्हें बैंक खाते के प्रति जागरुकता एवं आवश्यकता की जानकारी दी जाय ताकि वे अपने खातों से लेनदेन शुरु करें. समीक्षा के क्रम में सांसद के द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना एवं प्रधानमंत्री से संबंधित अन्य योजनाओं की समीक्षा बैंक प्रतिनिधियों के साथ करते हुए उन्होंने कहा जितने बड़े पैमाने पर इसका लाभ आम जनता को मिलना चाहिए वो चार साल बाद भी नही मिल पाया है. उन्होंने कहा कि अगले तीन माह में इसे अभियान चलाकर पुरा किया जाय. उन्होंने कहा की जानकारी के आभाव में आम जनता इस योजनाओं का लाभ नही ले पर रही है. उन्होंने उपस्थित सभी बैंक प्रतिनिधियों से कहा कि बैंक अपने शाखाओं के साथ माह में कम से कम एक बैठक कर इस योजनाओं को धरातल तक लाने हेतु आवश्यक पहल कर तथा प्रचार-प्रसार करें.

वही एन.एच.ए. आई को छपरा से मुज्जफरपुर तक सड़क का निर्माण पुरा करने का निदेश दिया तथा कहा कि अधिकृत जमीन पर जो मकान है उसे मुआवजा देकर तोड़ दे यदि मुआवजे की राशि लेने से मना करने की स्थिति में राशि को प्राधिकार मे जमा करा दिया जाए. उन्होंने एन. एच के किनारे थोड़ी-थोड़ी दूरी पर बने लाइन होटल एवं वहॉ गाड़ियों से होने वाले समस्याओं पर प्रशासन एवं संबंधित अधिकारी का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि कानूनी रुप से इसका समाधान संबंधित पदाधिकारी करें. नेवाजी टोला से गॉधी चौक सड़क का उन्मुखीकरण करने का निदेश संबंधित पदाघिकारी को दिया तथा छपरा शहर के अंतर्गत बरसात के पानी का जलजमाव को पम्पआउट करने तथा पानी के निकासी का प्रबंधन करने का भी निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया.

बैठक के बाद बातचीत करते तरैया विधायक मुद्रिका प्रसाद राय 

उन्होंने रेलवे के प्रतिनिधियो को संबोधित करते हुए कहा कि रेलवे एन. एच से जुड़े रेलवे ढ़ला पर लगने वाले जाम का उपाय शीघ्रता से किया जाए ताकि आम जनता को रेलवें से परेशानी का सामना नही करना पड़े.

जेपी सेतु पर ट्रकों के परिचालन एवं उससे उत्पन्न होने वाली जाम की समास्या पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने उसका समुचित उपाय करने का निदेश दिया उन्होंने कहा कि एन.एच 19 का कार्य 950 करोड़ का है और इसे शीघ्र पूरा किया जाना चाहिए.

बैठक में हुई बातचीत की जानकारी देते सांसद

सांसद जर्ना़द्धन सिंह सिग्रीवान ने रसौली बॉध की मरम्मती कार्य में अनियमितता की ओर ध्यान आकृष्ट किया और जॉच कारने का निर्देश दिया. इसके अलावे भारत सरकार के अन्य योजनाओं की समीक्षा हुईं.

बैठक में विधान पार्षद ई सच्चिदानंद राय, डॉ वीरेंद्र नारायण यादव, छपरा के विधायक डॉ सीएन गुप्ता, तरैया के विधायक मुद्रिका प्रसाद राय, गरखा के विधायक मुनेश्वर चौधरी, जिला परिषद अध्यक्ष मीणा अरुण, जिला पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, पुलिस अधीक्षक हरकिशोर राय, उपविकास आयुक्त रौशन कुशवाहा, अपर समाहर्ता बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

Exit mobile version