Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

राज्य में प्रारंभिक विद्यालयों में छुट्टी के लिए निदेशक ने जारी की अवकाश तालिका, चैत्र छठ की छुट्टी समाप्त और भी बहुत कुछ बदल गया

राज्य में प्रारंभिक विद्यालयों में छुट्टी के लिए निदेशक ने जारी की अवकाश तालिका, चैत्र छठ की छुट्टी समाप्त और भी बहुत कुछ बदल गया

Chhapra: राज्य के सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों में अब एक समान छुट्टी होगी. इसके लिए निदेशक प्राथमिक शिक्षा ने अवकाश तालिका जारी कर दी है. इस तालिका के अनुसार राज्य के सभी वर्ग एक से आठ तक के सरकारी विद्यालयों में अब गर्मी, दशहरा, दीपावली छठ, तीज की छुट्टी एक समान होगी. नई अवकाश तालिका में कर्मियो को 60 दिन की छुट्टी निर्धारित है.

निदेशक के जारी अवकाश तालिका के अनुसार इस बार चैत्र छठ के लिए छुट्टी नही है, वही सभी जयंती को मानने और उस दिन विद्यालयों को खोलने का निर्देश दिया गया है. साथ ही साथ बिना जिला शिक्षा पदाधिकारी के परिवर्तन और अनुमोदन के उपरांत विद्यालयों को प्रधानाध्यापक द्वारा बंद नहीं करने का निर्देश दिया गया है. पूर्व की तरह मुस्लिम समुदाय की छुट्टियों को चंद्र दर्शन के अनुसार समायोजित करने की छूट पदाधिकारियों को दी गई है. वही इस नई अवकाश तालिका में बदलाव किए गए है.

बताते चले कि पूर्व में जिला स्तर पर ही अवकाश तालिका का निर्माण होता था. इस अवकाश तालिका के कारण प्रत्येक जिले में गर्मी, दशहरा और छठ की छुट्टियों में विसंगति हो जाती थी. कई बार वरीय पदाधिकारी भी एक जिले में जांच के दौरान विद्यालयों को खुला पाते थे तो दूसरे जिले में बंद मिलता था. वही कार्यों के संपादन में भी विसंगति होती थी. जिसको लेकर राज्य स्तर से ही अवकाश तालिका निर्माण को लेकर आवाज उठी थी. जिसे इस बार पूरा कर दिया गया है.

Exit mobile version