Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सामाजिक सुधार से देश और प्रदेश का विकास, बिहार इसमें अग्रणी : हरिवंश

Chhapra: स्थानीय एकता भवन में जनता दल यूनाइटेड के सारण जिला सम्मेलन का आयोजन किया गया. सम्मेलन का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया.

जिला सम्मेलन को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद हरिवंश ने कहा कि छपरा का इतिहास गौरवशाली रहा है, बगैर इतिहास को जाने बेहतर भविष्य का निर्माण नहीं हो सकता है. लेकिन इतिहास गौरवशाली रहने के बावजूद भी हमारा विकास क्यों नहीं हो रहा है यह जानने का प्रयास करना चाहिए.

अक्सर हम विकास को लेकर चीन और अमेरिका से तुलना करते हैं. लेकिन उन देशो ने जो परिवर्तन लाया उसका मुख्य कारण सामाजिक सुधार था. समाज के सुधार से ही जिला, प्रदेश और देश का विकास निर्धारित होता है.

पूरे देश में सिर्फ बिहार ने ही सामाजिक सुधार का प्रयत्न किया और यह कर रहा है. जिसकी वजह से यहां विकास कार्य दिख रहा है.

उन्होंने गांधी जी के तीनों आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा कि महात्मा गांधी ने 10-10 वर्षों के अंतराल पर सामाजिक सुधार का आंदोलन चलाया. समाज की छुआछूत, दहेज प्रथा, सहित कुरीतियों को उन्होंने समाप्त करने का प्रयास किया.

उसी कार्यों को पुनर्जीवित करने का कार्य मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया जा रहा है. उन्होंने विपक्ष पर प्रहार करते हुए कहा कि जदयू पार्टी लिमिटेड कंपनी नहीं है. जो पीढ़ी-दर-पीढ़ी अपना विकास करें. यह सबों को साथ लेकर चलने वाली पार्टी है.

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ नीतीश कुमार लड़ने वाले पहले व्यक्ति हैं. जिन्होंने कभी समझौता नहीं किया.

बिहार झारखंड के बंटवारे के बाद सिर्फ तीन चीजें रह गई और सभी खनिज झारखंड में चले गए. उन दिनों बिहार को बीमारू राज्य बताया जा रहा था. लोग निवेश से भागते थे. लेकिन 2005 की सरकार ने अपने पहले शासन में सूबे की तस्वीर बदल दी है.

यह शासन की क्षमता है कि यहां से उम्मीद की किरण दिखती है. लोग निवेश कर रहे हैं.जिससे 10 वर्षों में ही बिहार ने अपने विकास से कई राज्यों को पीछे छोड़ दिया है.

उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं से कहा कि घर-घर जाकर सरकार द्वारा चलाई जा रही सामाजिक सुरक्षा कार्यों को बतावे आने वाले समय में इसका असर दिखेगा.

सरकार ने लिंगानुपात, सामाजिक सुरक्षा की भी योजनाएं चलाई है. राज्य सभा सांसद ने मुख्यमंत्री के सात निश्चय की चर्चा हुए करते हुए कहा कि पढ़ाई की ताकत से ही देश और प्रदेश की तस्वीर बदलती है.

मुख्यमंत्री के सात निश्चय में ही युवाओं को क्रेडिट कार्ड के जरिए शिक्षा का लोन दिया जा रहा है. जिससे कि वह पढ़ाई करें और यहां की तस्वीर बदलें. बिहार देश का पहला राज्य है जहां युवाओं को पढ़ने के लिए यह योजना चलाई गई है.

उन्होंने लोहिया को याद करते हुए कहा कि उन्होंने आधी आबादी की ताकत की वकालत की थी. उसी ताकत को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरा किया है. समाज में आधी आबादी के आरक्षण, राजनीतिक क्षेत्रों में दिख रहा है.

आधी आबादी के विकास की दास्तान लिखने में बिहार पहले स्थान पर है. जिसे देख दूसरे राज्यों में बदलाव दिख रहा है.

उन्होंने कहा कि सभी कार्यकर्ता सरकार की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाएं जिससे आगामी चुनाव में इसका लाभ मिल सके.

आधी आबादी को आरक्षण देकर पूरे देश में एक मिसाल बने मुख्यमंत्री: मदन सहनी

खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री मदन सहनी ने कहा कि सरकार की नीति, कार्य संगठन की मजबूती के लिए होती है. सरकार के कार्यों को लोग को बीच में बताना बेहद जरूरी है, जिससे जनता की भलाई हो सके. जनता की भलाई से ही पार्टी की भलाई होगी.

उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दहेज प्रथा और बाल विवाह की चर्चा करते हुए कहा कि दोनों ही कार्य सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए है. जन जागरण से ही सूबे का विकास संभव है, जिसके लिए माननीय मुख्यमंत्री प्रयासरत है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सूबे में आधी आबादी को आरक्षण देकर पूरे देश में एक मिसाल पेश की है.

सामाजिक सुधार के कार्यो से लाभ मिल रहा है. शराबबंदी की तरह दहेज प्रथा और बाल विवाह के प्रति चलाए जा रहे जन जागृति अभियान में उन्होंने लोगों से जुड़ने का आह्वान किया. जिससे की यह सफल हो सके.

कृषि रोडमैप से बदलेगी बिहार की तस्वीर: मंजीत सिंह

वही अपने संबोधन में जिला प्रभारी सह प्रदेश महासचिव मंजीत सिंह ने कहा कि सरकार बनने के बाद राज्य में विकास कार्य तेज गति से हो रहा है.

सरकार का राजनीतिक कार्यों के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में बड़ा योगदान है.

उन्होंने कहा कि जनता दल यूनाइटेड के फैसले को पूरे देश का समर्थन मिला है. देश का विकास नीतीश कुमार के मॉडल से है.

उन्होंने सामाजिक कुरीतियों को दूर करते हुए सामाजिक चेतना के प्रति जनता को जागरूक करने का कार्य किया है.

श्री सिंह ने कहा कि बिजली के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है.सूबे के पहाड़ी गांव से लेकर दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में भी बिजली पहुंची है.

उन्होंने विशेषकर कृषि को लेकर बनाए गए रोड मैप के लिए सरकार का धन्यवाद देते हुए कहा कि सरकार ने 152 लाख करोड़ रुपए का कृषि रोडमैप तैयार किया है.

जिसके तहत आगामी 4 वर्षों में बिहार के अलग तस्वीर दिखाई देगी. उन्होंने 2016 के महत्वपूर्ण फैसले का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार ने पिछड़े वर्ग समाज को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने के लिए प्रयास किया.

केंद्र सरकार को जनजाति की सूची में पिछड़ी जातियों को शामिल करने का पत्र भेजा गया हालांकि कुछ कागजी कार्रवाई के चलते यह कार्य अभी विलंब में है.

लेकिन बावजूद इसके नीतीश कुमार ने बिहार सभी जाति, धर्म मजहब के लोगों को एक साथ लेकर चलने का कार्य किया है.

इस अवसर पर राजद के अभय सिंह और धर्मनाथ राम ने जदयू की सदस्यता ग्रहण की.

कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष अल्ताफ़ आलम राजू ने की.

वही इस मौके पर मुख्य रूप से बुनकर प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष उमर नुमानी, विधान पार्षद वीरेंद्र नारायण यादव, जिलाध्यक्ष अल्ताफ आलम राजू, विधायक धूमल सिंह, पूर्व विधायक गौतम सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष दिनेश सिंह, कृष्ण कुमार उर्फ मंटू सिंह, छोटेलाल राय, शैलेन्द्र प्रताप सिंह, संतोष महतो, सत्यप्रकाश यादव सहित 27 प्रकोष्ठ के जिला और प्रखंड अध्यक्ष उपस्थित थे.

Exit mobile version