Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

साहेबगंज के घर घर में डेंगू मरीज़, ना फॉगिंग ना डीडीटी का छिड़काव

साहेबगंज के घर घर में डेंगू मरीज़, ना फॉगिंग ना डीडीटी का छिड़काव

Chhapra: शहर के मुख्य बाजार साहेबगंज में इन दिनों डेंगू कहर बरपा रहा है. विगत एक सप्ताह से इस मुहल्ले के कुछेक घर को छोड़ लगभग सभी घरों में डेंगू से पीड़ित मरीज है. जो चिकित्सकों के यहां इलाज करवा रहे है. लगभग सभी घरों में डेंगू से पीड़ित मरीज है लेकिन प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं है. स्थानीय लोगों के अनुसार इस इलाकों में साफ सफाई, फॉगिंग और डीडीटी छिड़काव ना के बराबर है.

सड़कों के बगल की नालियां खुली रहने से मच्छरों का जमघट है. ऐसे में सावधानियां बरतने के बाद भी लोग डेंगू से ग्रसित हो जा रहे है.

साहेबगंज में बढ़ते डेंगू के प्रकोप को लेकर आर्य समाज पथ में रहने वाले लोगों का कहना है कि दीपावली से अबतक इस मुहल्ले में रहने वाले लगभग सभी घरों में डेंगू ने अपना पांव जमा रखा है. कुछेक घर को छोड़ दें तो लगभग सभी घरों में एक के बाद एक लोग डेंगू से ग्रसित है. बुखार के लक्षण आने के बाद जांच में यह तय हो जा रहा है की मरीज डेंगू से ग्रसित है.

स्थानीय लोगों का कहना है कि डेंगू ने इस मुहल्ले में अपना पांव जमा लिया है. लेकिन नगर निगम प्रशासन द्वारा ना ही इस मुहल्ले में लगातार फॉगिंग कराई जा रही है और ना ही डीडीटी का छिड़काव या साफ सफाई का छिड़काव किया जा रहा है. स्थानीय लोग बुखार आने के बाद निजी क्लिनिक या चिकित्सकों से अपना इलाज करा रहे है.

लोगों का कहना है कि आर्य समाज पथ के लगभग सभी घरों में डेंगू के मरीज़ है. कई इलाज के बाद ठीक हो चुके है तो कई इलाजरत है. सदर अस्पताल के सिविल सर्जन भी इसी मुहल्ले से तालुकात रखते है. लेकिन उनके द्वारा भी कोई ठोस पहल नहीं की गई. लिहाज़ा स्थानीय लोग और मरीज खुद ही चिकत्सकों की सलाह का पालन करते हुए उनकी दवा और निर्देश पर इलाजरत है.

बहरहाल विगत एक सप्ताह से अधिक समय से इन मुहल्लों के साथ साथ ऐसे कई मुहल्ले है जहां डेंगू ने अपना पांव जमा रखा है लेकिन प्रशासन द्वारा ना साफ सफाई, डीडीटी का छिड़काव किया जा रहा है ना फॉगिंग ही कराई जा रही है. ऐसे में लोगों को स्वयं सचेत होकर साफ सफाई और मच्छरदानी का प्रयोग करना और बुखार आने पर चिकित्सक से संपर्क कर उनके निर्देशों का पालन करना ही सूझबूझ है.

Exit mobile version