Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

अपनी दुर्दशा पर रो रहा राजेन्द्र कॉलेज, मुख्य परिसर में जम गया जंगल

Chhapra: राजेन्द्र कॉलेज जयप्रकाश विश्वविद्यालय के प्रीमियर कॉलेजों में शुमार है. कॉलेज अपने गौरवशाली इतिहास के लिए जाना जाता है. यहां पढ़ चुके विद्यार्थी आज नाम कमा रहे है और सभी को अपने कॉलेज पर नाज है. इन सब के बावजूद राजेन्द्र कॉलेज अपनी दुर्दशा के आंसू रो रहा है.

राजेंद्र कॉलेज का मुख्य आंगन और स्टेज. बड़े बड़े घास ने बदली सूरत

NAAC से B प्लस ग्रेड प्राप्त इस कॉलेज की मौजूदा हालत बदत्तर हो चुकी है. कॉलेज के मुख्य परिसर में प्रवेश करते ऐसा महसूस होता है मानो किसी चारागाह में चले आये हो. मुख्य आंगन में बड़े घास और बड़ी बड़ी झाड़ियां जम चुकी है. जिसको साफ करने की जहमत किसी ने नही उठायी है. महाविद्यालय के उद्यान से ज्यादा झाड़ी और घास मुख्य परिसर में जम गए है.  

कॉलेज में साफ सफाई के लिए आंतरिक संसाधनों का उपयोग भी नही किया जा रहा. वही जेपीयू प्रशासन भी सब कुछ जानते हुए मौन है. दूसरी ओर राष्ट्रीय सेवा योजना या अन्य संगठनों का ध्यान भी कॉलेज की इस स्थिति पर नही पड़ी है. परिसर में रोजाना शिक्षक और छात्र पहुंचते है पर सभी जैसा है वैसे हाल पर केवल अपना काम करने आते है. विश्वविद्यालय के कई अधिकारी भी समय समय पर कॉलेज के दौरे पर आते है पर परिसर की स्थिति देख कर यही कहा जा सकता है कि इस प्रीमियर कॉलेज की किसी को परवाह नहीं है.  

महाविद्यालय के प्रांगन में लगा घंटाघर

कॉलेज के पूर्व छात्र और शिक्षक जब कभी परिसर में पहुंचते है तो उन्हें गुजरे दौर का स्वर्णिम काल याद आता है, जब कॉलेज अपनी भव्यता के लिए जाना जाता था. आज की स्थिति देख कर सभी व्यवस्था को कोसने के आलावे कर भी क्या सकते है. 

अब देखने वाली बात होगी की आखिर कबतक महाविद्यालय और विश्वविद्यालय प्रशासन की नजर इस प्रीमियर कॉलेज की ओर पड़ती है.

इस खबर पर प्रभारी प्राचार्य से संपर्क करने की कोशिश की गयी पर उनसे संपर्क नहीं हो सका. 

Exit mobile version