Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सारण के मीठेपुर कदना में वीडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री ने विद्यालय के नये भवन का किया उद्घाटन

Chhapra: सारण जिला मे गड़खा प्रखंड के मीठेपुर पंचायत के उच्च माध्यमिक विधालय मीठेपुर कदना में वीडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री के द्वारा नये भवन का उद्घाटन किया गया. इसके साथ ही सारण जिले के 180 पंचायतों में उच्च विद्यालयों के कक्षा का संचालन प्रारंभ हो जाएगा.

इस अवसर पर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि उच्च माध्यमिक विद्यालय का उद्घाटन हो जाने पर अब बच्चों को खास कर छात्राओं को कही दूर 12 वीं के पढ़ाई हेतु जाने की जरूरत नहीं होगी. अब उन्हें यह सुविधा अपने पंचायत में ही मिलेगी. प्रायः यह देखा जा रहा था कि छात्राओं को दूरी की वजह से आठवीं तक की ही पढ़ाई कर आगे की पढ़ाई छोड़ देनी पड़ती थी. अब यह स्थिति नही रहेगी और अब सभी बच्चों के लिए 12वीं तक की पढ़ाई की सुविधा अपने पंचायत में ही मिल जाएगी. इसका दूरगामी प्रभाव देखने को मिलेगा.

जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि जिले में कुल 323 पंचायत हैं जिसमें पूर्व से 143 पंचायतों में उच्च विद्यमान थे. जिले के 71 विद्यालयों में अतिरिक्त वर्ग कक्ष का निर्माण किया गया है, 180 विद्यालयों में फर्नीचर की व्यवस्था की गई है, 225 विधालयों में हैंड पंप की व्यवस्था, 163 विद्यालयों में हाथ धोने के लिए बेसिन की व्यवस्था, 14 में रनिंग वाटर की व्यवस्था, 9 में विधुतीकरण एवं नए 180 उच्च माध्यमिक विधालयों में उन्नयन बिहार के तहत टेलिविजन एवं अन्य उपकरण के साथ स्मार्ट क्लास की व्यवस्था की गयी है.

इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी, अजय कुमार सिंह, जिला क्रार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी माध्यमिक शिक्षा के साथ-साथ गरखा के विधायक मुनेश्वर चौधरी एवं पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष बैद्यनाथ विकल एवं विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्य उपस्थित थे.

Exit mobile version