Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

संवेदनशील घाटों को चिन्हित कर की जाएगी बैरीकेडिंग: जिलाधिकारी

छपरा: छठ महापर्व की तैयारी के संबंध में उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक जिलाधिकारी दीपक आनंद की अध्यक्षता में हुई. बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद्, नगर पंचायत एवं सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश दिया कि छठ महापर्व के पूर्व संवेदनशील घाटो की पहचान कर लें तथा संवेदनशील घाटो की बैरीकेडिंग कर स्वयंसेवक तथा गोताखोरी की प्रतिनियुक्ति करें.

छठ घाटो की रास्तो का निरीक्षण एवं साफ-सफाई की व्यवस्था कर संकरे रास्ते में आगमण एवं निकासी की व्यवस्था के साथ संवेदनशील घाटो की बैरीकेडिंग करते हुए लाल झंडो से डूबने वालो स्थानो को मार्क करने के निर्देश दिए. इसके साथ ही सभी छठ घाटो पर कर्मियों एवं चैकिदारो की प्रतिनियुक्ति करने, सरकारी नियोजित नावों पर लाइव जैकेट की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुऐ निजी नावों के परिचालन को बंद रखने के निर्देश दिए.

जिलाधिकारी ने कहा कि संवेदनशील घाटो पर सरकारी नाव, इन्फलेटेबल मोटरवोट, गोताखोरो, महाजाल एवं मोटरवोट चालक की प्रतिनियुक्ति करने के निर्देश पदाधिकारियों को दिए.

छठ घाटो पर पर्याप्त मात्रा मे रौशनी की व्यवस्था तथा रौशनी के लिए जनरेटर आदि के लिए वैक्लिपक व्यवस्था, छठ घाटो के आस-पास पटाखो की बिक्री एवं उन्हें जलाने पर प्रतिबंध रखने के निर्देश दिये. इसके लिए पूजा समितियों के साथ बैठक कर पूर्व व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी. पटाखों का प्रयोग नहीं हो, इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय.

महत्वपूर्ण घाटो पर नियंत्रण कक्ष की होगी स्थापना
महत्वपूर्ण घाटो पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जायेगी. नियंत्रण कक्ष में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति तथा महत्वपूर्ण दूरभाष की डाईरेक्टरी रखी जायेगी. यथासंभव पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था की जायेगी. गाड़ियों की पार्किंग एवं आगमण तथा उसकी निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी.

जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सारण छठ घाटो पर चिकित्सा एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था तथा चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति करेंगे. छठ पर्व के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं जिला अस्पतालों पर चिकित्सक प्रतिनियुक्त रहेंगे.

 

फाइल फोटो

Exit mobile version