Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

छपरा के लाल कुंतल कृष्ण ने संयुक्त राष्ट्र में स्वास्थ्य और सौर ऊर्जा पर दिया सम्बोधन

Chhapra: संयुक्त राष्ट्र संघ के तत्वावधान में आयोजित विश्व स्वास्थ्य सभा मे बोलते हुए छपरा के लाल कुंतल कृष्ण ने विशेषकर तीसरी दुनिया के देशों को यह सलाह दी कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में वह ऊर्जा के रूप में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल शीघ्र शुरू करें।  यह कार्यक्रम हेल्थ इनोवेशन एक्सचेंज और इंडियन सोलर अलायंस के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया था।

इंडियन सोलर अलायंस भारत द्वारा पूरे विश्व के लिए सौर ऊर्जा के क्षेत्र में स्थापित किया गया एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है। कुंतल कृष्ण ने कहा कि तीसरी दुनिया के देश स्वास्थ्य के क्षेत्र में खासकर ऊर्जा की कमी के कारण बहुत पीछे हैं, आज चाहे दवाई और टीकों के रख रखाव का मसला हो या फिर शल्य चिकित्सा के समय बिजली और ऊर्जा की उपलब्धता ना होने का मसला हो, इन दोनों मसलों से तीसरी दुनिया के देश स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी समस्याओं से जूझ रहे हैं। 

डॉ मिशाइल सिडवी जो संयुक्त राष्ट्र संघ के उप महासचिव रहे हैं आज अफ्रीकन यूनियन के स्वास्थ्य के सबसे बड़े पद पर काबिज हैं उन्होंने कुंतल कृष्ण के बातों की सराहना की और केन्या की तत्कालीन गर्वनर ने डॉ कुंतल को अपने यहां आने का न्योता तक दिया। डॉ कुंतल ने बिहार के दियारा इलाकों में दो अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्रों को पूरी तरह से सौर ऊर्जा से संचालन के प्रस्ताव पर सभी लोगों ने हर्ष जताया और हेल्थ इनोवेशन में त्वरित सम्पूर्ण सहायता देने की बात की।

 

Exit mobile version