Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बालू के खेल का राज जाना तो उड़े जिलाधिकारी के होश

छपरा/डोरीगंज: सारण जिले में फल फुल रहे अवैध बालू के कारोबार पर पहली बार बड़ी कार्रवाई हुई है. जिलाधिकारी दीपक आनंद के नेतृत्व में अवैध बालू से लदे सैकड़ों ट्रकों को जब्त किया गया है. वही इसके साथ साथ पुलिस और माफियाओं में साठ गाँठ भी उजागर हुई है.

डीएम ने सोमवार रात करीब साढ़े दस बजे से सुबह के चार बजे तक पूरे दल बल के साथ डोरीगंज थाने पर जमे रहे. इस दौरान उन्होंने पुलिस पदाधिकारी से लेकर जिला प्रशासन के कई अधिकारियों की जमकर लगाई क्लास. जिलाधिकारी ने खुद ही मोर्चा सँभाला और छापेमारी की. इस कार्रवाई में जो तथ्य सामने आया वह चौकाने वाला था. जिसे देख जिलाधिकारी के भी होश उड़ गए.

छापेमारी के दौरान पकड़े गए ट्रकों के चालकों ने बताया कि प्रत्येक महीने एक कोड वर्ड या संकेत जारी किये जाते है ताकि अवैध बालू लदे ओवर लोडेड ट्रकों को कही कोई पुलिसवाला नहीं रोके. इसके लिए प्रत्येक महीने अलग अलग कोड बनाये जाते थे. जैसे कि बोल बम, 10 और 20 का नोट. अक्टूबर में 20 का नया नोट जिसका शुरूआती डिजिट 83U है, इस परमिट को जारी करने के लिए बैंक से एक ही सीरीज के कोड के नोट लिए जाते है. चेकिंग के दौरान इसे दिखाने के बाद पुलिसकर्मी तो क्या थाना प्रभारी भी इन ट्रकों को रोक नहीं सकते है. इस दौरान कई ट्रक चालकों ने ऐसे लेमिनेटेड नोट भी दिखाए है. 

इस मामले के उजागर होने के बाद जिलाधिकारी ने सभी थानों को निर्देश दिया कि कोई भी बालू लदा ट्रक नियम तोड़ता दिखाई दिया तो विभागीय कारवाई हेतु सरकार को लिखेंगे. साथ ही ट्रकों को पकड़ने और एफआईआर करने का निर्देश दिया.

जिलाधिकारी ने उन सभी रास्तों को जेसीबी से खुदवा दिया जिन रास्तों से नदी किनारे से ट्रक मेन रोड पर आते है. उन्होंने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इसकी जानकारी सरकार को भेजने की बात कही है.

जिलाधिकारी द्वारा किये गए इस कार्रवाई के बाद जिले के सात स्थानों पर बैरियर लगा कर सैकड़ों ट्रकों को पकड़ा गया है. कार्रवाई की सूचना से पुरे जिले में अवैध परमिट पर बालू का परिवहन करने वाले ट्रक मालिकों और चालकों में हड़कम्प मच गया है.

Exit mobile version