Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

छपरा जंक्शन पर यात्रियों को जल्द मिलेगी स्वचालित सीढ़ियों की सौगात, बढ़ेगी सुविधाएँ, यहाँ पढ़े

छपरा: कभी मॉडल रेलवे स्टेशन का दर्जा पाने वाला छपरा जंक्शन एक बार फिर यात्री सुविधाओं के मामले में नंबर एक पर काबिज होने वाला है. अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो अगले कुछ वर्षो में छपरा जंक्शन एक उत्कृष्ट रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित होगा.

जंक्शन पर यात्री सुविधाओं में विस्तारिकरण कार्य के तहत बुधवार को 7 ऑटोमैटिक टिकटिंग वेंडिंग मशीन ने काम करना शुरू कर दिया. भारत सरकार के कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रुढी और पूर्वोतर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव मिश्रा द्वारा इसका उद्घाटन टिकट निकाल कर किया गया.

छपरा जंक्शन पर बहाल की जाने वाली यात्री सुविधाओं की जानकारी देते हुए जीएम राजीव मिश्रा ने बताया कि जंक्शन पर लगाये गये 7
ऑटोमैटिक टिकट वेंडिग मशीन (ATVM) से यात्रियों को जल्दी टिकट मिलेगी. इससे पीआरएस पर यात्रियों की भीड़ कम होगी. इसके आलावे यात्रियों को पांच प्रतिशत की रियायत भी टिकटों पर मिलेगी. यात्री इस व्यवस्था के उपयोग की जानकारी लेने के लिये छपरा जक्शन के कर्मियों की सहायता ले सकते है.
रिटायरिंग रूम में लगे नये फर्नीचर

जंक्शन पर बने रिटायरिंग रूम में नया फर्नीचर लगाया गया है. लाखो रूपये खर्च कर रूम के सभी पुराने फर्नीचर बदले गये है. जिससे यात्रियों को बेहतर सुविधा मिले.

यात्रियों को मिलेगी शुद्ध और स्वच्छ पेयजल 

छपरा जंक्शन पर यात्रियों को शुद्ध और स्वच्छ पानी जल्द ही मिलेगा. इसके लिए वाटर वेंडिंग मशीन लगाने की तैयारी चल रही है. जिससे की कम कीमत में यात्री को शुद्ध पानी मिल सके. फिलहाल इस पर कार्यालय में कम चल रहा है.

उत्तर दिशा में भी बनेगा द्वार

छपरा शहर लगभग पूरी तरह से उत्तर दिशा में अवस्थित है. इस दिशा में हाई-वे होने के कारण पिछली बार जंक्शन का द्वार उत्तर दिशा से भी बनाने का प्रयोजन विभाग को दिया गया है. जिस पर स्वीकृति बन गयी है. पहले चरण में उत्तर दिशा में फिलहाल भवन बनाने का कार्य किया जायेगा. जिसके बाद द्वार बनाने की योजना को मूर्त रूप दिया जायेगा.

12 प्लेटफ़ॉर्म से गुजरेगी रेल

छपरा जंक्शन वाराणसी मंडल का मुख्य स्टेशन है. प्रतिदिन लगभग 80 जोरी से भी उपर ट्रेन स्टेशन से होकर गुजरती है. कम प्लेटफ़ॉर्म होने के वावजूद भी बेहतर ढंग से ट्रेन इस स्टेशन से होकर गुजरती है. पाटलिपुत्र से जुड़ने के बाद यह स्टेशन और भी महत्वूर्ण हो गया है. इस कारण स्टेशन पर 12 प्लेटफ़ॉर्म बनाने की योजना है. फ़िलहाल मास्टर प्लान के तहत 5 से 8 नंबर तक प्लेटफ़ॉर्म का विस्तार किया जा रहा है. इसके अगले चरण में यहाँ 12 नम्बर तक प्लेटफार्म बनाये जायेगे.

छपरा-थावे रेलखंड पर जल्द शुरू होगा परिचालन

छपरा से थावे जाने वाले रेल खंड पर परिचालन दो चरण में शुरू किया जायेगा. पहले चरण में छपरा से दिघवा-दुबौली और दूसरे चरण में थावे तक परिचालन को शुरू किया जायेगा.

जंक्शन पर लगेंगी 2 स्वचालित सीढ़ियाँ 

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जंक्शन पर अगले जुलाई माह तक 2 स्वचालित सीढ़ी लग जाएगी. जिसके जरिये अब यात्री आसानी से एक प्लेटफ़ॉर्म से दूसरे प्लेटफ़ॉर्म पर जा सकेंगे. सबसे ज्यादा फायदा अब दिव्यांग यात्रियों को मिल सकेगा. अब तक स्वचालित सीढ़ी सिर्फ बड़े बड़े स्टेशन पर लगायी गयी है.

5 बायो टॉयलेट बनेगे

स्वच्छता अभियान और यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के उद्देश्य से जंक्शन पर 5 बायो-टॉयलेट का निर्माण कराया जायेगा.

ऑनलाइन ट्रेन रिजर्वेशन चार्ट

रेलवे द्वारा प्रकाशित की जानने वाली रेलवे रिजर्वेशन चार्ट अब ऑनलाइन होगी. जिससे यात्रियों को चार्ट देखने के लिए धक्का-मुक्की नही करना होगा. यात्री आसानी से अपनी ट्रेन का चार्ट देख सकते है.

शहर में बनेगे 4 रेल ओवर ब्रिज

रेलवे द्वारा शहर के चार समपारों पर रेल ओवर ब्रिज बनाने के लिए चिन्हित किया गया है. जिसके तहत रेल समपार संख्या 41, 46, 47 और 53 पर रेल ओवर ब्रिज बनाया जायेगा. करीब 140 करोड़ की लागत से इन पुलों का निर्माण कार्य किया जायेगा.

Exit mobile version