Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

छपरा नगर निगम ने किया टीन टिकट टैक्स माफ, बनेगी सेल्फी प्वाइंट और अन्नपूर्णा रसोई: महापौर

Chhapra: छपरा नगर निगम की महापौर राखी गुप्ता और उप महापौर रागिनी कुमारी ने पत्रकारों से बातचीत में अपने तीन महीने के कार्यकाल में जन सुविधा के लिए किए गए कार्यों को बताया। साथ ही भावी योजनाओं की भी विस्तृत जानकारी दी।   

महापौर राखी गुप्ता ने कहा कि शपथ लेने के साथ ही नगरवासियों को बेहतर सुविधा दिया जाये इसके लिए काम कर रही हूं। बहुत ही कम अवधि में मेरे द्वारा नगर वासियों को बेहतर सुविधा देने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक कर कई निर्देश दिए गए हैं। जिसका अनुपालन भी हो रहा है। क्योंकि निगम का स्थिति बहुत ही खराब थी सुधारने में कुछ समय की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा बोर्ड की बैठक में लिए गए निर्णय नगर वासियों एवं निगम के कर्मचारियों के हित में है। 

उन्होंने कहा कि निगम परिषद की साफ सफाई के साथ-साथ मानदेय कर्मियों का वेतन वृद्धि किया गया है तथा सभी कर्मियों को आवश्यक सफाई संसाधन ग्लव्स, जूता, ड्रेस, आई कार्ड एवं मेडिकल कीट देने का निर्णय लिया गया है। जिसका अनुपालन नगर आयुक्त के द्वारा कराया जा रहा है।

टीन टिकट टैक्स माफ
नगर निगम क्षेत्र में बैलगाड़ी, रिक्शा, ठेला के टीन टिकट टैक्स को माफ कर दिया गया है। जिससे अब गरीबों को निगम को बगैर टैक्स दिए अपना ठेला, रिक्शा एवं बैलगाड़ी चलाएंगे।

शहर के प्रमुख स्थानों पर यात्री शेड लगाने का निर्णय लिया गया है जिसके अनुपालन में स्थल का चयन किया जा रहा है। निगम क्षेत्र के बच्चों, बुजुर्गों एवं महिलाओं को असुविधा ना हो इसके लिए निगम के मार्केट व चौक चौराहे पर शौचालय व मूत्रालय लगाने का निर्णय लिया गया है।

अन्नपूर्णा योजना के तहत भोजन केंद्र हेतु स्थल का चयन
उन्होंने बताया कि निगम क्षेत्र के गरीब असहाय असहाय लोगों के लिए निगम के तरफ से अन्नपूर्णा योजना के तहत भोजन केंद्र हेतु स्थल का चयन कर अविलंब चालू कराने का निर्णय बोर्ड के द्वारा लिया गया है, ताकि निगम क्षेत्र के कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोये।

निगम क्षेत्र की जनता की सहूलियत के लिए सर्वेक्षित भूमि अथवा और असर्वेक्षित भूमि का होल्डिंग टैक्स निर्धारित करने का निर्णय बोर्ड द्वारा लिया गया है। अब किसी भी जनता को होर्डिंग निर्धारित कराने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

निगम क्षेत्र की सफाई को बेहतर बनाने के लिए 20 टिपर, एक पोकलेन, एक स्वीपिंग मशीन, 4 नाला कटर मशीन एवं 45 हाथ ठेला खरीदने का निर्णय बोर्ड में लिया गया है। जिसमें से दोस्ती पर कार्यालय परिसर में आ गया है शेष प्रक्रियाधीन है, जल्द आ जाएगा। सभी वार्ड में 1-1 ठेला का वितरण कर दिया गया है।

एजेंसियों का सफाई कार्य संतोषजनक नहीं 
उन्होंने बताया कि सफाई हेतु कार्यरत दोनों एजेंसी के द्वारा सफाई कार्य संतोषजनक नहीं किया जा रहा है। उन्हें हिदायत दिया गया है कि अगर सफाई कार्य में सुधार नहीं होता है तो ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा। नगर निगम क्षेत्र की सफाई महानगर के तर्ज पर कराने हेतु पूर्ण संसाधन युक्त एनजीओ को बुलाने का निर्णय लिया गया है, ताकि सफाई में कोई चूक ना हो और शहर स्वच्छसुंदर और बेहतर दिखे।

नगर निगम क्षेत्र के सर्वेक्षित और असर्वेक्षित दोनों भूमि का नक्शा पास कराने का निर्णय बोर्ड के द्वारा लिया गया है। नगर क्षेत्र में पढ़ने वाले बच्चों के लिए शहर के 10 स्थानों पर मुफ्त वाईफाई युक्त करने का निर्णय बोर्ड द्वारा लिया गया है। शहर में 5 स्थानों पर सेल्फी प्वाइंट बनाने का निर्णय बोर्ड द्वारा लिया गया है। नगर निगम क्षेत्र के करीब 100 रोड नाला का निर्माण कराने हेतु चयन कर लिया गया है तथा कुछ स्थानों पर प्रारंभ हो चुका है। निगम परिसर के प्रशासनिक भवन का जीर्णोद्धार कराने हेतु टेंडर के माध्यम से सर्वेक्षक का चयन कर काम प्रारंभ हो चुका है। नगर निगम कार्यालय में पूछताछ केंद्र खोलने एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति का निर्णय लिया गया है।

छपरा नगर निगम प्रांगण की सुरक्षा हेतु मजबूत कदम उठाए गए है। निगम के प्रांगण के अंदर सभी गाड़ियां खड़ी होती है। अब निगम प्रांगण की सुरक्षा गार्डों के हाथ में होगी। नगर निगम क्षेत्र में महिलाओं के लिए पिंक लाइन सेवा जल्द चलाई जाएगी। इस योजना के तहत महिलाओं को शहर में कहीं भी आने जाने का किराया नहीं देना होगा। नगर निगम के द्वारा यह सेवा जल्द ही सड़कों पर दिखाई देगी।

भीषण गर्मी को देखते हुए प्याऊ की व्यवस्था विभिन्न चौक चौराहों पर करने का निर्णय लिया गया है। जल्दी जगह चयन कर विभिन्न चौक चौराहों पर प्याऊ लगाया जाएगा। जिससे आमजन एवं राहगीरों को इसका लाभ मिलेगा। छपरा नगर निगम क्षेत्र में आम जनता की सहूलियत के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। जिससे निगम क्षेत्र की जनता डायरेक्ट निगम को कॉल कर समस्या को बता सकेगी एवं उसका जल्द से जल्द निवारण किया जाएगा। टोल फ्री कॉल सेंटर का निर्माण जल्द होगा। छपरा नगर निगम क्षेत्र के दलित बस्ती में मोहल्ला शौचालय एवं स्कूल खोलने प्रस्ताव बोर्ड ने पास कर दिया है। स्थल का चयन किया जा रहा है। स्ट्रीट लाइट का कार्य EESL को दिया हुआ है। नगर विकास विभाग को मेरे द्वारा पत्र लिखा गया है कि इनका कार्य संतोषजनक नहीं है।

Exit mobile version