Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जिलाधिकारी ने कहा- शांतिपूर्ण वातावरण में मनायें मुहर्रम का पर्व

Chhapra: जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा बताया गया कि मुहर्रम का त्योहार दिनांक 30.08.2020 को मनाये जाने की सूचना है. जिलाधिकारी ने कहा कि चांद के दृष्टीगोचर होने के अनुरुप यह पर्व एक दिन आगे या पीछे भी मनाया जाता है. यह पर्व मुस्लिम समुदाय के शिया और सुन्नी दोनों सम्प्रदायों के द्वारा अपनी परंपराओं के अनुरुप मनाया जाता है. परन्तु कोराना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर जिलाधिकारी ने इस त्योहार को शांतिपूर्ण ढ़ग से घर में ही मनाने की अपील की है.

जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के लेकर संपूर्ण राज्य में 6 सितम्बर 2020 तक लॉक डाउन जारी है जिसके अंतर्गत सभी प्रकार के धार्मिक आयोजन पर रोक है. इसके साथ ही मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, बिहार राज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड एवं मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, बिहार राज्य शिया वक्फ बोर्ड ने भी लोगों को यह पर्व घरों में रह कर ही मनाने की अपील की है. जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने हेतु प्रर्याप्त सतर्कता अपेक्षित है. इसलिए विधि-व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए इसके संधारण हेतु दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की समुचित प्रतिनियुक्ति की गयी है, साथ ही विभिन्न सेक्टरों का गठन किया गया है जिसमें वरीय पदाधिकारी भ्रमणशील रहकर विधि-व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखेंगे. जिले में 67 संवेदनशील स्थलों को चिन्हित किया गया है जहाँ प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं पुलिस बल को विशेष चौकसी एवं निगरानी रखने का आदेश दिया गया है.

जिलाधिकारी के द्वारा सारण जिला के सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को विधि-व्यवस्था संधारण हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया गया है. जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक, सारण के संयुक्त आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि विधि व्यवस्था के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी वहीं संवेदनशील स्थलों पर आवश्यकता अनुसार रात्रि में भी निगरानी रखने का निदेश दिया गया है.

विधि व्यवस्था संधारण एवं पर्यवेक्षण हेतु दिनांक 29.08.2020 से प्रातः 6 बजे से जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा जिसका दूरभाष संख्या 06152-242444 है. जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में अपर समाहर्त्ता, डॉ गगन, मो0 नं0-9473191268 एवं पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय, श्री रहमत अली मो0 नं0-8544428112 रहेंगे.

Exit mobile version