Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

छपरा में होगा महिलाओं के सर्वाइकल कैंसर का जांच और इलाज, 6 मार्च को होगा मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल का उदघाट्न

Chhapra: महिलाओं में होने वाले बच्चेदानी के कैंसर की जांच के साथ बेहतर इलाज व इसके रोकथाम के लिए छपरा में नए मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल का शुभारंभ 6 मार्च को किया जाएगा. शहर के काशी बाजार वृंदावन कॉलोनी में स्थित इस हॉस्पिटल में शहर की प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ प्रियंका शाही द्वारा मरीजों का इलाज किया जाएगा. डॉ शाही ने बताया महिलाओं के सर्वाइकल कैंसर का इलाज अब छपरा में संभव है. उन्होंने बताया कि उनके द्वारा श्री साई हॉस्पिटल एवं मेटरनिटी सेंटर का शुभारंभ किया जा रहा है. जिसमें मुंबई से डॉक्टर प्रिया गणेश कुमार आ रही है, जो सर्वाइकल कैंसर ट्रीटमेंट स्पेशलिस्ट हैं वो IARC/WHO/ FOZSI सर्टिफाइड हैं.

डॉक्टर शाही ने बताया कि हमारा मकसद बच्चेदानी के कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाना है और ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को यह बीमारी ना हो इसके लिए काम करना है. महिलाएं जागरूक नहीं होने के कारण बच्चेदानी के कैंसर का शिकार हो रही हैं. ऐसे में समय-समय पर जांच व टीकाकरण के साथ उनका इलाज किया जाएगा. वहीं जिस महिला को कैंसर होगा उनका पूरा इलाज किया जाएगा.

कैंसर की जांच ऑपरेशन व कीमोथेरेपी

सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित महिलाओं का इलाज छपरा में डॉ प्रियंका शाही द्वारा किया जाएगा. उन्होंने बताया कि पहले  बच्चेदानी मुख्य एवं कैंसर की विशेष जांच की जाएगी. इसके बाद रिपोर्ट्स पॉज़िटिव आने पर प्री कैंसर ट्रीटमेंट किया जाएगा. सर्वाइकल कैंसर मरीजों के लिए हॉस्पिटल में ऑपरेशन की सुविधा है. साथ साथ यहां कीमोथेरेपी भी कराई जाएगी,ऑपरेशन के लिए बाहर से सर्जन बुलाए जाएंगे.

ये होंगी मुख्य सुविधाएं

प्रीवेंटिव ऑन्कोलॉजी के तहत सभी का इलाज किया जाएगा. डॉ प्रियंका साही ने बताया कि श्री साई हॉस्पिटल एवं मेटरनिटी सेंटर में मेडिसिन विभाग, महिला एवं शिशु विभाग, हड्डी रोग विभाग तथा एक्सीडेंट, सर्जरी विभाग, निवारक ऑन्कोलॉजी विभाग, यूरोलॉजी विभाग, डे केयर वर्ल्ड, नेत्र विज्ञान, ICU, PICU NICU आदि सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी. यह हॉस्पिटल चौबीसों घंटे मरीजों की सेवाओं के लिए खुला रहेगा.

प्रीवेंटिव ऑंकोलॉजी के तहत कैंसर रोकने का होगा प्रयास

डॉ शाही ने बताया कि इसमें सबसे महत्वपूर्ण है प्रीवेंटिव ऑंकोलॉजी पर काम करना. इसके तहत महिलाओं को लिए विशेष रुप से बच्चेदानी के मुंह के कैंसर की जांच की जाएगी जो कॉल्पोस्कोप से होगी अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आते हैं तो उनका इलाज यही किया जाएगा. जरूरत पड़ने पर उनके कीमोथेरेपी व ऑपरेशन भी किया जाएगा. डॉ प्रियंका शाही के अनुसार भारत में हर 4 में से 1 महिलाओं को बच्चेदानी का कैंसर है. सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए टीकाकरण भी किया जाता है. जिससे 9 से 45 साल के उम्र के महिलाओं को टीकाकरण किया जाता है. जिससे 9 से 15 साल तक 2 टीके व 15 से 45 साल की उम्र में 3 टीके लगाए जाते हैं.

महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का रिस्क 2.5 प्रतिशत होता है वहीं इसमें 1.5 प्रतिशत मामलों में मौत होती है. दुनिया में सर्वाइकल कैंसर से मरने वाली हर चौथी महिला भारतीय है.

Exit mobile version