Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

कृत्रिम अंग पंजीकरण शिविर का होगा आयोजन

छपरा: दिव्यांगो के बीच प्रशिक्षण, कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरण पंजीकरण हेतु मूल्यांकन, पंजीकरण शिविर का आयोजन किया जायेगा. जिलाधिकारी दीपक आनंद ने कहा कि स्थानीय सांसद सह केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यनशीलता मंत्री राजीव प्रताप रूढ़ी के प्रयास से एल्मिको के द्वारा सदर छपरा सोनपुर, मढ़ौरा, मशरख, एकमा, परसा एवं गड़खा प्रखंड में मूल्यांकन, पंजीकरण शिविर का आयोजन किया जायेगा.

जिलाधिकारी ने कहा कि शिविर में पंजीकरण हेतु लाभार्थियों के विकलांगता प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र मूल प्रति में, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड दो फोटो के साथ लाना आवश्यक है. विकलांगता प्रमाण पत्र नहीं होने पर दो फोटो साथ लाना होगा. उन्होंने कहा कि 19 अगस्त को प्रखंड परिसर सदर छपरा में छपरा, रिविलगंज, जलालपुर, नगरा एवं अनुमंडलीय अस्पताल परिसर सोनपुर में दिघवारा एवं सोनपुर प्रखंड के लिए मूल्यांकन शिविर का आयोजन होगा.

20 अगस्त को अनुमंडलीय अस्पताल मढ़ौरा में अमनौर, मढ़ौरा, तरैया एवं अस्पताल परिसर मशरख में मशरख, बनियापुर, पानापुर, इसुआपुर प्रखंड के दिव्यांगो का पंजीकरण होगा. उन्होंने कहा कि 21 अगस्त को प्रखंड परिसर एकमा में एकमा, मांझी, लहलादपुर एवं प्रखंड परिसर परसा में परसा, मकेर, दरियापुर एवं प्रखंड परिसर गड़खा में गड़खा, अमनौर के कटासा क्षेत्र भाग मढ़ौरा का भाग एवं दरियापुर के भाग के दिव्यांगो के मूल्यांकन के लिए शिविर लगेगा. वहीँ 22 अगस्त को जिले के छुटे सभी अस्थि, मूक बधिर, नेत्रहीन, मानसिक विकलांगता वाले दिव्यांगो के लिए मूल्यांकन शिविर लगेगा.

जिलाधिकारी ने कहा कि लोगो के विकलांगता के बारे में एसेसमेन्ट के लिए कैम्प लगेगा. कैम्प के केवल मूल्यांकन होगा. दिव्यांगों को कौन सा उपकरण दिये जायेंगे, इसका निर्धारण कर निकट भविष्य में बड़े पैमाने पर शिविर मुख्यालय में लगाया जायेगा. जहां दिव्यांगो को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरित होगा. उन्होंने कहा कि जिला प्रोगाम पदाधिकारी, मध्याह्न भोजन को निर्देश दिया गया है कि वे रिर्सोस पर्सन को मूल्यांकन शिविर में लगाएंगे. असैनिक शल्य सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि कैम्पों में पर्याप्त मात्रा में चिकित्सकों को प्रतिनियुक्त करेंगे. उन्होंने कहा कि दिव्यांग इस संबंध में कोई भी सूचना अपने प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा जिला के सहायक निदेशक समाजिक सुरक्षा से प्राप्त कर सकते है.

Exit mobile version