Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

विधानसभा चुनाव: PCCP के प्रशिक्षण का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

Chhapra: जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा विधान सभा निर्वाचन-2020 के अवसर पर जिला स्कूल में गश्ती दल-सह-इवीएम वीवीपैट संग्रह दल (पीसीसीपी) को दी जा रही प्रशिक्षण का निरीक्षण किया.

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के क्रम में पीसीसीपी के पदाधिकारियों को उनके कार्यों एवं दायित्वों के बारे में बारीकी से बताया. जिलाधिकारी ने कहा प्रत्येक गश्ती दल इवीएम एवं अन्य कागजात मतदान प्रारम्भ होने के दो घंटे पूर्व प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पीठासीन पदाधिकारी को हस्तगत करायेंगे. इसके बाद संबद्ध पुलिस पदाधिकारी/पुलिस बल के साथ संबद्ध मतदान केन्द्रों का लगातार भ्रमण करेगें एवं विधि व्यवस्था का संधारण करेगें. मतदान की समाप्ति के बाद उनके साथ संबद्ध अन्य सभी मतदान केन्दों का इवीएम वीवीपैट एवं अन्य आवश्यक कागजात पीठासीन पदाधिकारियों से प्राप्त कर पीठासीन पदाधिकारियों के साथ सुरक्षित लोकनायक जय प्रकाश नारायण प्रौद्योगिकी संस्थान, छपरा स्थित बज्रगृह में पहुंचाएंगे.

जिलाधिकारी ने कहा कि अपने क्षेत्र के सभी मतदान दलों के ससमय मतदान केन्द्रों पर पहुँचने की सूचना संबंधित जोनल दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को देंगे एवं यह सुनिष्चित करेंगे कि अनुपस्थित पीठासीन/मतदान पदाधिकारी के स्थान पर वैकल्पिक व्यवस्था हो गयी है। सभी गष्ती दल (पी0सी0सी0पी0) के प्रभारी दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी उनके नियुक्ति पत्र में अंकित तिथि एवं समय पर लोक नायक जय प्रकाश नारायण प्रौद्योगिकी संस्थान, छपरा में योगदान देंगे, जहाँ उनहें जिला आदेश के साथ-विधि व्यवस्था इवीएम वीवीपैट संचानल से संबंधित पुस्तिकाएं उपलब्ध करायी जायेगी तथा स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के संबंध में महत्वपूर्ण अनुदेशों से अवगत कराया जायेगा.

जिलाधिकारी ने कहा कि गस्ती-सह-संग्रह दल (पी0सी0सी0पी0) को इवीएम वीवीपैट का संचालन, चुनाव पक्रिया, चुनाव प्रबंधन एवं आचार संहिता आदि की सम्पूर्ण जानकारी होना चाहिए ताकि चुनाव संचालन की महत्वपूर्ण कड़ी होने के कारण मतदान केन्द्र पर आने वाली समस्याओं का समाधान आपके द्वारा किया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी दल ईवीएम वीवीपैट प्रोटोकाल को समझ लें और उसका अनुपालन सुनिष्चित करायेंगे.

प्रशिक्षण छपरा के दो केन्द्रों जिला स्कूल और राजेन्द्र कालेजिएट स्कूल में आयोजित किया गया जहाँ कोविड-19 को लेकर डमी मॉडल बूथ भी बनाये गये थे और एक सामान्य बूथ पर होने वाली सभी संक्रियाओं को दिखाया गया.

इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह एवं डीपीओ समग्र शिक्षा राजन कुमार गिरी उपस्थित थे.

Exit mobile version