Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

भोजपुरी कलाकारों व साहित्यकारों का होगा जमावड़ा, पाँच दिवसीय होगा कार्यक्रम

Chhapra: भिखारी ठाकुर के रंगमंच के सौ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में संगीत नाटक अकादमी, भिखारी ठाकुर रंगमंडल प्रशिक्षण व शोध केंद्र तथा जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में जिले में पाँच दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. कार्यक्रम के आयोजक जैनेन्द्र दोस्त ने बताया कि यह पहला मौका होगा जब छपरा में भोजपुरी के नामचीन कलाकार व साहित्यकार शरीक होंगे. 

उन्होंने बताया की 25 व 26 दिसंबर को भिखारी के गावँ कुतुबपुर में कार्यक्रम आयोजित होगी. वही 27, 28 व 29 दिसंबर को शहर के राजेन्द्र स्टेडियम में कार्यक्रम होंगे. जहाँ भोजपुरी के प्रसिद्ध कलाकार अपने कला का जलवा दिखायेंगे.

राष्ट्रीय स्तर के इस महोत्सव में पाँच दिनों तक भोजपुरी की रसधार बहेगी. जैनेन्द्र दोस्त निर्देशित नाटक भिखारी नामा एवम पिया निसइल, प्रवीण कुमार गुंजन निर्देशित गबरघिचोर, संजय उपाध्याय निर्देशित विदेशिया आदि नाटकों का मंचन किया जायेगा.

कार्यक्रम में गायिका कल्पना पटवारी, नीतू कुमारी, नूतन, मदन राय, रामेश्वर गोप, उदयनारायण सिंह, मनन गिरी मधुकर सहित नामचीन लोकगायक अपने कला का जलवा दिखायेंगे.

भिखारी ठाकुर के मंडली के सहयोगी रहे 92 वर्षीय रामचंद्र मांझी लोककला नेटुआ नाच का प्रस्तुति देंगे. कार्यक्रम में कठघोरवा नाच, झिझिया नृत्य आदि लोक कलाओं की प्रस्तुति दी जायेगी. कार्यक्रम में भिखारी ठाकुर के रंगमंच पर एक चित्र प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी.

कार्यक्रम का उद्घाटन संगीत नाटक अकादमी के उपसचिव सुमन कुमार करेंगें. पवन झा समेत भोजपुरी संस्कृति के चर्चित विद्वान कार्यक्रम में शरीक होंगे.

कार्यक्रम के संयोजक जैनेन्द्र दोस्त ने बताया कि भिखारी ठाकुर रंगमंडल प्रशिक्षण एवं शोध केंद्र के इस कार्यक्रम को ऐतिहासिक स्वरूप देने के लिए भोजपुरी के विद्वानों को एक मंच पर लाने का प्रयास कर रहा है. जैनेन्द्र जेएनयू से भिखारी ठाकुर एवं लौंडा नाच विषय पर पीएचडी कर रहें है.

Exit mobile version