Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

भिखारी ठाकुर रंगमंच शताब्दी समारोह, कुतुबपुर मे कलाकारों ने बिखेरा जलवा

डोरीगंज: लोक कवि भिखारी ठाकुर के जन्मस्थली सदर प्रखण्ड के कुतुबपुर गाँव स्थित भिखारी आश्रम मे भारत सरकार की संस्कृति मंत्रालय की स्वायत्त संस्थान संगीत नाट्य अकादमी नई दिल्ली, जिला प्रशासन एवं भिखारी ठाकुर रंगमंडल प्रशिक्षण एवं शोध केन्द्र, छपरा के तत्वावधान मे भिखारी ठाकुर रंगमंच शताब्दी समारोह के अवसर पर कलाकारों ने भिखारी ठाकुर द्वारा रचित गीत एवं नाटक की प्रस्तुति कर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया.

कार्यक्रम का उदघाटन संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर एम एल सी वीरेन्द्र नारायण यादव, सदर एसडीओ चेतनारायण राय, संगीत नाट्य अकादमी नई दिल्ली के सचिव डॉ सुमन कुमार ने किया.

उद्घाटन के बाद अपने संबोधन मे वीरेन्द्र नारायण यादव ने कहा कि भिखारी ठाकुर जी की हरेक रचना समाज को एक सीख देती है. उन्होंने अपनी सभी रचनाओं मे समाज के कुरीतियों को उजागर किया है एवं साथ ही उस पर चोट भी की है. उनकी सभी गीत एवं नाटक समाज के उत्थान के लिए प्रेरित करती है.

इस अवसर पर सदर एसडीओ ने स्व भिखारी ठाकुर के परम शिष्य रामचन्द्र माँझी एवं लखीचन्द माँझी को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया.

वही भिखारी आश्रम के सचिव रामदास राही एवं स्व ठाकुर के प्रपौत्र राकेश ठाकुर एवं सुशील ठाकुर ने नाट्य अकादमी नई दिल्ली के सचिव डॉ सुमन कुमार को सम्मानित किया.

कार्यक्रम की शुरुआत लखीचन्द माँझी ने मंगलाचरण से किया. उसके बाद रामचन्द्र माँझी के द्वारा नेटुआ नाच की प्रस्तुति की गयी. चन्द्रमा राम ने कठघोरवा नृत्य प्रस्तुत किया गया वही पटना से आयी लोक कलाकार डॉ नीतु कुमारी ने लोकगीत गाया.

Exit mobile version