Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

संवेदनशील घाटों को चिन्हित कर किया जायेगा बैरिकेडिंग: जिलाधिकारी

Chhapra: जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद की अध्यक्षता में शुक्रवार को समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में छठ महापर्व के तैयारी के संबंध में उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक हुयी. बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद् नगर पंचायत एवं सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश दिया कि छठ महापर्व 2017 के पूर्व संवेदनशील घाटो की पहचान कर लें तथा संवेदनशील घाटो की बैरीकेडिंग कर स्वयंसेवक तथा गोताखोरी की प्रतिनियुक्ति करें, जो पानी के अंदर क्रियाशील रहेंगे.

उन्होंने कहा कि छठ घाटो के रास्तो का निरीक्षण एवं साफ-सफाई की व्यवस्था करें. संकरे रास्ते में आगमन एवं निकासी की व्यवस्था के साथ संवेदनशील घाटो की बैरीकेडिंग करते हुए लाल झंडो से डूबने वालो स्थानो को मार्क किया जाय. सभी छठ घाटो पर कर्मियों एवं चैकिदारो की प्रतिनियुक्ति करें, जो लोगो को पानी में डूबने से बचाने हेतु प्रयासरत रहेंगे. उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि सरकारी नियोजित नावों पर लाइव जैकेट की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुऐ निजी नावों के परिचालन को बंद रखें.

जिलाधिकारी ने कहा कि संवेदनशील घाटो पर सरकारी नाव, इन्फलेटेबल मोटरवोट, गोताखोरो, महाजाल एवं मोटरवोट चालक की प्रतिनियुक्ति की जाय. प्रतिनियुक्त गोताखोरो एवं मोटरवोट चालको को आबादी निस्क्रमण मद से मानदेय का भुगतान किया जायेगा. विधि-व्यवस्था एवं भीड़-भाड़ नियंत्रण हेतु नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाय. छठ घाटो पर पर्याप्त मात्रा मे रौशनी की व्यवस्था तथा रौशनी के लिए जनरेटर आदि के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जायेगी.

उन्होंने कहा कि छठ घाटो के आस-पास पटाखो की बिक्री एवं उन्हें जलाने पर प्रतिबंध रखने हेतु पूजा समितियों के साथ बैठक कर पूर्व व्यवस्था सुनिश्चित की जाय. पटाखों का प्रयोग नहीं हो, इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय. महत्वपूर्ण घाटो पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जायेगी. उसमें कर्मियों की प्रतिनियुक्ति तथा महत्वपूर्ण दूरभाष की डाईरेक्टरी रखी जायेगी. यथासंभव पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था की जायेगी.

गाड़ियों की पार्किंग एवं आगमन तथा उसकी निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी. ये सारी व्यवस्थाएं सभी अनुमंडलाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद् तथा नगर पंचायत एवं सभी अंचलाधिकारी करेंगे. उन्होंने कहा कि मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सारण छठ घाटो पर चिकित्सा एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था तथा चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति करेंगे. छठ वर्त के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं जिला अस्पतालों पर चिकित्सक प्रतिनियुक्त रहेंगे.

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक हरकिशोर राय ने कहा कि बिहार का विशेष पर्व छठ है. सौहार्दपूर्ण वातावरण में छठ महापर्व को मनाते हुए सभी अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी छठ पूजा समिति के साथ बैठक कर आवश्यक सुविधा मुहैया कराये. डूबने की घटना न हो, अफवाह न फैले, इसलिए आवश्यक है कि पब्लिक एड्रेस सिस्टम का प्रयोग कर समय-समय पर छठ व्रतियों एवं आमलोगो को सूचना देते रहे. संवेदनशील घाटों का बैरिकेडिंग कर चिन्ह्ति कर दें. दलदली इलाकों को चिन्ह्ति करें उसे भरवाने का कार्य किया जाय तथा लाईटिंग की व्यवस्था की जाय.

इस अवसर पर जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद के साथ आरक्षी अधीक्षक हरिकिशोर राय, अपर समाहर्ता अरूण कुमार, उपविकास आयुक्त सुनिल कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, चेतनारायण राय, अनुमंडल पदाधिकारी सोनपुर एवं मढ़ौरा, विशेष कार्य पदाधिकारी विनोद कुमार, वरीय उप समाहर्ता शिव कुमार पंडित, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी अनिल कुमार चौधरी सहित संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे

Exit mobile version