Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बैंगलोर एयरो शो में लड़ाकू विमान राफेल पर रुडी ने दिखाई कलाबाजियां

बैंगलोर एयरो शो में लड़ाकू विमान राफेल पर रुडी ने दिखाई कलाबाजियां

Chhapra: सैन्य क्षेत्र में भारत की अद्भूत ताकत है राफेल जिसके दो बेड़े भारतीय वायु सेना में शामिल किये जा चुके है। इसकी ताकत जादूई है जिसनेे भारतीय वायुसेना को और मजबूती दी है। बेंगलूरू में आयोजित अंतरराष्ट्रीय एयरो शो में नई पीढ़ी की प्रथम पंक्ति के लड़ाकू विमान राफेल में उड़ान भरने के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री व सारण लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद राजीव प्रताप रुडी ने उक्त बातें कही।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी सोच और सुदृढ़ व प्रखर नेतृत्व में भारत सरकार ने राफेल लड़ाकू विमान को भारतीय वायुसेना में शामिल करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया जिसने सैन्य क्षेत्र में भारत की ताकत में अद्भूत ईजाफा हुआ। बता दें कि कॉमर्सियल पायलट सांसद रुडी यात्री विमान के कप्तान है और इसके पहले भी वर्ष 2017 में राफेल लड़ाकू विमान में उड़ान भर चुके है। इसके पूर्व उन्होंने सुखोई, ग्रीप्पेन लड़ाकू विमानों को भी उड़ाया है। दुनिया के पहले सांसद पायलट के रूप में रुडी का नाम लिमका बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी दर्ज है।

कोरोना-काल में कोविड-19 से संबंधित सामग्रियों को लेकर ढ़ाका से विशाल कार्गो विमान को अपने नेतृत्व में उड़ाकर नई दिल्ली लाने वाले सांसद रुडी मंगलवार को राफेल में उड़ान भरी। रुडी ने करीब 40 मिनट तक आसमान में राफेल के साथ कलाबाजियां दिखाते हुए युद्ध के समय होने वाले हर तरह का अभ्यास किया। एयरो शो में राफेल के अलावे अमेरिकी विमान एफ॰-35 सुखोई-57 एफ॰-16 आदि कई अत्याधुनिक लड़ाकू विमान आये थे।

पत्रकारों से बातचीत के दौरान बिहार में कोई भी रक्षा उद्योग न लगने पर असंतोष व्यक्त करते हुए रुडी ने कहा कि कर्नाटक की सरकार विकास का महत्व समझती है इसलिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार के अनुमोदन पर मेक इन इण्डिया के तहत कई रक्षा उद्योग कर्नाटक में लग रहे है। यहीं दुनिया के सबसे बड़े हेलिकॉप्टर का कारखाना भी लग रहा है, कई लड़ाकू विमानों के पार्ट-पूर्जे का निर्माण बेंगलोर में हो रहा है वही दुर्भाग्य है कि बिहार में ऐसी कोई चर्चा ही नहीं है, स्थापित होने की तो बात ही अलग है। इससे पता चलता है कि बिहार की सरकार किस प्रकार का विकास चाहती है। बिहार की सरकार केवल जातिगत विकास चाहती है।

Exit mobile version