Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

छपरा जंक्शन पर रेलवे ने चलाया कोरोना के खिलाफ जागरूकता अभियान

Chhapra: कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप से बचाव के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा जंक्शन स्टेशन पर बुधवार को जागरूकता अभियान चलाया गया।
मंडल रेल प्रबन्धक विजय कुमार पंजियार के नेतृत्व में वृहद रूप से जन जागरूकता अभियान चलाया गया। अभियान में शामिल अधिकारीयों एवं कर्मचारियों ने दैनिक यात्रियों को अभियान के अंतर्गत फेस मास्क को सही प्रकार से पहनने , बार-बार हाथ धोने अथवा सेनेटाईज़ करने एवं सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए काउंसिल किया ।
विभिन्न ट्रेनों के यात्रियों को अपना सामाजिक दायित्व समझने और अपने आस-पास भीड़ एकत्रित न होने देने , दो गज की आवश्यक दूरी बरकरार रख कर करोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए जागरूक किया गया । फ्रन्ट लाइन कर्मचारियों से भी अपील की गयी की वे कोविड-19 की रोकथाम के लिए मास्क ठीक से पहने, सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित करें तथा हाथ की स्वच्छता का ख्याल रखें। वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते प्रकोप ने आम यात्रियों के साथ-साथ रेलवे प्रशासन की चिंता भी बढ़ा दी है।
कोविड -19 से संक्रमितों के आंकड़ों में वर्तमान बढ़ोत्तरी सामने आने के बाद रेलवे हाई अलर्ट मोड में आ गया है। छपरा जंक्शन समेत सभी स्टेशनों के निकासी द्वार पर एक सेफ जोन बनाया गया है। कोरोना के संदिग्ध लक्षण से ग्रसित लोगों को आवागमन करने वाले आम यात्रियों से अलग रखा जाएगा। जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम अथवा एम्बुलेंस से उसे सीधे कोविड सेंटर भेजा जाएगा। स्टेशनों के निकास द्वारों के निकट सेफ जोन में बैरिकेडिंग कराई गई है।
स्टेशन पर बैनर व पोस्टर लगाकर लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्हें एहतियात बरतने की अपील की जा रही है। इसके लिए बाकायदा रेलवे बोर्ड ने एडवाइजरी भी जारी किया है । स्टेशन पर एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) का पालन कराया जा रहा है। एक दूसरे से शारीरिक दूरी बनाई जा रही है। मास्क पहनने के लिए यात्रियों पर दबाव बनाया जा रहा है। बिना मास्क रेलवे स्टेशन अथवा रेल परिसर में प्रवेश की मनाही है। शिफ्टों में तैनात स्वास्थ्य विभाग की टीम निकासी द्वार पर भी यात्रियों का एंटीजन टेस्ट कर रही है। अत्यधिक प्रभावित राज्यों से आने वाले यात्रियों की सघनता से पड़ताल कराई जा रही है। नियमों का उलंघन करने वालो से जुर्माना वसूलने की जिम्मेदारी वाणिज्य विभाग के चेकिंग स्टाफ को दी गई है।
स्टेशन पर ऑटो एनौन्समेंट सिस्टम से कोरोना नियमों को प्रसारित किया जा रहा है और यात्रियों से उसका कड़ाई से पालन करने की अपील की जा रही है। साथ ही सीसीटीवी कैमरों से निगरानी बढ़ा दी गई है। रेलवे सुरक्षा बल के जवानों द्वारा यात्रियों को मास्क पहनना सुनिश्चित कर वर्तमान में चल रही कोरोना की दूसरी लहर के संक्रमण से सुरक्षा हेतु जागरूक किया जा रहा है ।
Exit mobile version