Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

कैश की कमी से जूझ रहे बैंक, ATM में पैसा नही होने से आम लोग परेशान

Chhapra: लग्न शुरू हो चूका है ऐसे में शादी ब्याह की तैयारियों के लिए रुपए की जरूरत पड़ती है. इन दिनों लोग बैंक और एटीएम चक्कर लगा रहे हैं और उन्हें कैश पैसे नहीं मिल पा रहे हैं. समस्या काफी बड़ी है और क्यों उत्पन्न हुई है इसको लेकर अभी तमाम अटकले लगाई जा रही है. बैंक अधिकारी मांग के अनुरूप कैश नहीं मिलने का रोना रो रहे है वही जनता सरकार को कोस रही है. 

शहर के तमाम ऐसे ATM है जिनमें कैश नहीं होने से लोगों को लंबी कतारों में लगने के बाद भी हाथ खाली रह रहा है. वहीं दूसरी ओर ब्रांच में भी पैसा नहीं मिल पाने से लोग परेशान है. जिले में कई ऐसे बैंक के ब्रांच हैं जहां के कर्मियों और ग्राहकों के बीच आय दिन कहासुनी हो जा रही है. उत्पन्न स्थिति के कारण बैंक अधिकारी अपना मान सम्मान बचाने के लिए इस्तीफा तक देने के लिए बाध्य हो गए है. उनका कहना है कि ग्राहक से रोज कहासुनी हो जा रही है जो प्रतिष्ठा के लिए सही नही है.

जानकार बता रहे है कि आरबीआई से मांग के अनुरूप कैश नही मिलने से ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है. नोटबंदी के बाद से बाजार सामान्य की ओर बढ़ रहा था. लोग अपने कामकाज को आराम से कर पा रहे थे. लेकिन पिछले कुछ दिनों से कैश की हुई कमी से काफी बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई है. जिससे लोगों को रोजाना दो चार होना पड़ रहा है. कैश नहीं मिलने के कारण शादी ब्याह की तैयारियों में लगे लोग परेशान दिख रहे है. शादी के लिए लोग खरीदारी के लिए बाजारों में निकल रहे हैं कैश नहीं होने के कारण कई लोग कुछ खरीद नहीं पा रहे हैं. कई लोग तो इस व्यवस्था को कोस रहे हैं वहीं कई लोग जुगाड़ से अपने काम कर रहे.

कुछ लोग का मानना है कि सरकार की गलत नीतियों और बैंकों में ग्राहकों पर लगाये गए नित्य नए नियमों से लोग बैंक में कैश जमा करने से बच रहे है. जिसके कारण रुपये की तरलता में कमी ई है और बाजार से कैश गायब हो गया है.  सरकार को इस स्थित से निपटने के समाधान जल्द करने चाहिए. समय रहते स्थिति में सुधार नहीं हुई तो स्थिति और भी गंभीर हो सकती है. 

Exit mobile version