Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

लोकसभा आम चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु सभी विकास मित्र एवं शिक्षा सेवक देंगे घर घर दस्तक

लोकसभा आम चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु सभी विकास मित्र एवं शिक्षा सेवक देंगे घर घर दस्तक

Chhapra: लोकसभा आम चुनाव में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये विभिन्न विभागों के सहयोग से पूरे जिले में लगातार मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

इसी अभियान के तहत पूरे जिले में आगामी सात दिनों के अंतर्गत घर घर दस्तक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इसमें सभी विकास मित्र एवं शिक्षा सेवक आगामी 7 दिनों के अंतर्गत अपने पंचायत/वार्ड के सभी घरों में जाकर मतदाताओं को उनके मताधिकार के अनिवार्य उपयोग हेतु प्रेरित करेंगे।

इस उद्देश्य से आज प्रेक्षा गृह छपरा में सभी विकास मित्रों एवं शिक्षा सेवकों के लिये एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी एवं उपविकास आयुक्त द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

जिलाधिकारी अमन समीर ने अपने संबोधन में कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में बताते हुये कहा कि सभी विकास मित्र एवं शिक्षा सेवक जमीनी स्तर पर कार्य करते हैं। इसलिये सभी मतदाताओं तक मतदान के संकल्प का संदेश पहुंचाने में उनकी भूमिका अहम है। उन्होंने मतदाता सूची में नाम जोड़ने एवं शिफ्ट होने की प्रक्रिया के बारे में भी लोगों को जागरूक करने को कहा।

सभी लोगों को संबंधित मतदानकेन्द्रों के बीएलओ के साथ बैठक कर आगामी सात दिनों के अंतर्गत हर एक घर पर दस्तक देकर लोगों को बगैर भय या लालच के मतदान हेतु प्रेरित करने को कहा गया। सभी लोगों को प्रतिदिन दस्तक दिये गये घरों की सूची की रिपोर्टिंग करने को कहा गया।

उपविकास आयुक्त प्रियंका रानी ने भी कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में बताते हुये कहा कि इस अभियान में सभी विकास मित्रों एवं शिक्षा सेवकों की अहम भूमिका है। वे घर घर जाकर लोगों को मतदान हेतु प्रेरित करने के साथ साथ उनके मतदानकेन्द्र के बारे में भी जानकारी देंगे।

सभी लोगों को मास्टर ट्रेनर द्वारा पीपीटी के माध्यम से विस्तृत आवश्यक जानकारियां दी गई। नये मतदाताओं का नाम जोड़ने की प्रक्रिया के बारे में बताया गया। बीएलओ एप्प, नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल एवं वोटर हेल्पलाइन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। वोटर हेल्पलाइन के माध्यम से मतदाता सूची में ईपिक नंबर या मोबाइल नंबर डालकर नाम देखने की प्रक्रिया को लाइव डेमो देकर समझाया गया।इसके माध्यम से मतदानकेन्द्र के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। ई-ईपिक भी डाउनलोड किया जा सकता है।

प्रशिक्षण सत्र के उपरांत प्रश्न-उत्तर का सत्र किया गया। जिसमें प्रशिक्षणार्थी लोगों के प्रश्नों का उत्तर मास्टर ट्रेनर द्वारा दिया गया।

अंत में सभी लोगों को मजबूत लोकतंत्र के लिए अपने मताधिकार के अनिवार्य प्रयोग का शपथ दिलाया गया।

कार्यक्रम से पूर्व जिलाधिकारी, उपविकास आयुक्त एवं अन्य पदाधिकारियों द्वारा मतदाता संकल्प के साथ हस्ताक्षर अभियान के तहत हस्ताक्षर किया गया।

इस अवसर पर उपविकास आयुक्त, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, शिक्षा विभाग के डीपीओ, सभी विकास मित्र, शिक्षा सेवक सहित स्वीप कोषांग के अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।

Exit mobile version