Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जन वितरण प्रणाली के माध्यम से 5 किलोग्राम अतिरिक्ति मुफ्त मिलेगा चावल: DM

Chhapra: कोरोना से उत्पन्न वैष्विक महामारी के कारण घोषित लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत पूर्वीकताप्राप्त गृहस्थी एवं अन्तयोदय परिवारों के प्रत्येक लाभुक को माह अप्रैल एवं माह मई के 5 किलोग्राम मुफ्त चावल का वितरण कराने का निर्देश जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा दिया गया है.

जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया है कि सारण जिला में लक्षित जन वितरण अंतर्गत कुल 2825418 लाभुकों के लिए 141270.90 क्वींटल चावल का आवंटन प्राप्त हुआ है जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत आवंटित खाद्यान्न की मात्रा के अतिरिक्त है. जिलाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया है कि सभी डीलर जन वितरण प्रणाली की दूकान प्रत्येक दिन प्रातः 07ः00 बजे से लेकर 04ः00 बजे संध्या तक खुला रख कर खाद्यान्न का वितरण करना सुनिश्चित करेंगे. डीलर खाद्यान्न वितरण के लिए टोकन की व्यवस्था अपना कर टोकन के अनुसार सामाजिक दूरी को मेंटेन कराते हुए खाद्यान्न वितरण करेंगे.

जिलाधिकारी के द्वारा अनुमंडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि खाद्यान्न का उठाव एवं वितरण कराने हेतु पंचायतवार पर्यवेक्षकीय पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कर पूरी पारदर्शिता के साथ वितरण सुनिश्चित करायेंगे. जिलाधिकारी ने कहा है कि अनुमंडल पदाधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि बिहार राज्य खाद्य निगम कें गोदाम पर या किसी डीलक के यहाँ सरकारी खाद्यान्न से लदी हुई वाहन खड़ी ना रहे. प्रतिदिन खाद्यान्न का उठाव तथा वितरण नियमानुसार कराकर वाहन खाली कराया जाय. इन कार्यो में संलग्न गोदाम प्रबंधक, परिवहन अभिकर्ता एवं डीलर के स्तर पर किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय.

Exit mobile version