Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

124वीं जयंती पर याद किये गए महापंडित राहुल सांकृत्यायन, JPU में समारोह का हुआ आयोजन

छपरा: जय प्रकाश विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में महापंडित राहुल सांकृत्यायन की 124वीं जयंती के अवसर पर समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रख्यात साहित्कार पद्मश्री उषा किरण ने किया.

उक्त अवसर पर प्रो कुमार बिहारी पाण्डेय ने कहा कि बिहार की माटी चन्दन है जिसने भी लगाया उसकी पूजा होती है. वही वरिष्ठ अतिथि साहित्यकार एवं पूर्व प्रशासनिक अधिकारी राम उपदेश सिंह ने छपरा की भूमि को नमन करते हुए कहा कि छपरा की भूमि महापुरुषों की भूमि है. उन्होंने राहुल संकृत्यायन के जीवनी पर प्रकाश डाला.

सीनेट हॉल में जयंती समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पद्मश्री उषा किरण ने कहा कि इतिहास के छात्रों के लिए राहुल सांकृत्यायन ने बहुत अच्छा काम किया है. तिब्बत से उन्होंने कई खच्चरों पर लादकर साहित्य लाया है वो पटना के राहुल कक्ष में रखा हुआ है. उन्होंने कहा कि छपरा की धरती यशस्वी है. यूपी से आकर छपरा को अपनी कर्मभूमि बनाने वाले लोगों को यहाँ के लोग अपना मानते है.

जेपी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो (डॉ) हरिकेश सिंह ने कहा कि अपना विश्वविद्यालय राहुल सांकृत्यायन नगर में स्थिति है. उन्होंने राहुल सांकृत्यायन के बारे में बताया. वही प्रो लालबाबू यादव ने राहुल सांकृत्यायन की जीवनी पर विस्तार से प्रकाश डाला. 

कार्यक्रम की अध्यक्षता JPU के कुलपति प्रो (डॉ) हरिकेश सिंह और धन्यवाद ज्ञापन प्रो सुधा बाला ने किया.

 

Exit mobile version