Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

समुचित व्यवस्था अपनाए बैंक, सोशल डिस्टेंसिंग का कराए पालन: जिलाधिकारी

Chhapra: जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बुधवार को समाहरणालय सभागार में बैंकर्स के साथ बैठक की. इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि बैंको में आने वाले ग्राहकों को कम-से-कम एक मीटर की दूरी पर बैठाने की व्यवस्था करायी जाय ताकि सोशल डिस्टेंसिग मेंटेन हो सके.

उन्होंने कहा कि वैसे बैंक जहाँ अंदर में जगह की कमी है वहाँ बैंक के बाहर में ही पंडाल लगाया जाय तथा उसमें कुर्सी एवं पेयजल की व्यवस्था करायी जाय.साथ ही लोग लाईन में नहीं लगें इसको लेकर टोकन व्यवस्था अपनायी जाय. ग्राहकों की सुविधा के लिए अलग से एक बैंक कर्मी की प्रतिनियुक्ति कर दी जाय जो लोगों को जरूरी जानकारी उपलब्ध कराते रहें.

सीएसपी केंद्र का सुबह 6 से शाम 6 बजे तक होगा संचालन
जिलाधिकारी ने बैंक से सम्बद्ध सीएसपी संचालकों को सीएसपी केन्द्र का संचालन सुबह के छः बजे से संध्या के छः बजे तक ही कराने का आदेश दिया है. इसके साथ ही सीएसपी संचालक केन्द्र पर आने वाले लोगों को यह बतायें कि वे अपना पैसा बिना भीड़ लगाये सुविधानुसार निकालें. सीएसपी संचालक अपने स्तर से वोलेन्टीयर्स रखें जो सीएसपी केन्द्र पर सोसल डिस्टेंसिंग को मेंटेन कराये.

जिलाधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन को लेकर लोगों की परेशानी बढ़ी है. उसे सामुहिक प्रयास से दूर करना है.

पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भी निकाल सकते है पैसा
बैठक में उपस्थित प्रधान डाकघर छपरा के सीनियर सुपरिटेंडेंट ने बताया कि किसी भी बैंक का पैसा डाकघर से भी निकाला जा सकता है वषर्ते ग्राहक का आधार नम्बर बैंक लिंक्ड हो. डाकघर भी बैंक की तरह कार्य कर रहे हैं.

सीनियर सुपरिन्टेंडेंट ने कहा कि सारण जिला के प्रत्येक पंयाचत में ग्रामीण डाक सेवक मौजूद हैं जिनके माध्यम से सरकार के किसी भी योजना की राशि का भुगतान प्राप्त किया जा सकता है. जरूरतमंद व्यक्ति अपने ग्रामीण डाक सेवक से सम्पर्क करें. उन्होने कहा कि योजनाओं की राशि का भुगतान उप डाकघरों से प्राप्त किया जा सकता है चाहें खाता किसी भी बैंक में हो केवल आधार नम्बर बैंक लिंक्ड होना चाहिए.

Prev 1 of 239 Next
Prev 1 of 239 Next

उन्होंने कहा कि यदि कि किसी बैंक में अधिक भीड़ लग रही है तो वहाँ पोस्ट आफिस सहयोग करेगा. वहाँ पोस्टआफिस का एक कर्मी जाकर काउण्टर लगायेगा और लोगों का भुगतान करेगा. उन्होने कहा कि प्रधान डाकघर छपरा में भी नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जो 06152-242131 पर कार्यरत है. इस नम्बर पर भी सूचना दी जा सकती है.

बैठक में जिलाधिकारी के साथ पुलिस अधीक्षक हर किषोर राय, उप विकास आयुक्त अमित कुमार, उप समाहर्त्ता बैंकिंग, अग्रणी बैंक प्रबंधक सहित सभी बैंकों के प्रबंधक उपस्थित थे. जानकारी जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी ने दी.

Exit mobile version