Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

मानव श्रृंखला: बिहार आज बनाएगा विश्व रिकार्ड

{संतोष कुमार बंटी}

छपरा: सूबे में शराब बंदी को लागू किये एक साल आज पूरा हो गया. शराब बंदी की पहली वर्षगांठ पर विश्व रिकार्ड बनाने की पुरजोर तैयारी की गयी है. मद्य  निषेध अभियान के द्वितीय चरण पर मानव श्रृंखला का निर्माण किया जा रहा है.

शनिवार 21 जनवरी को पूरे बिहार में दोपहर 12 : 15 मिनट से 1 बजे तक मानव श्रृंखला का निर्माण किया जाना है. पुरे सूबे के 38 जिलों में 11 हजार किलोमीटर की मानव श्रृंखला बनाई जाएगी जो अपने आप में एक नया कीर्तिमान बनेगा.

दोपहर एक बजे के बाद बिहार विश्व में पहला राज्य और भारत पहला देश बन जायेगा जहाँ 11 हजार किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया है. मानव श्रृंखला के निर्माण की शुरुआत पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान से की जायेगी. जहाँ बिहार के मुख्यमंत्री अपने बगल से हाथ से हाथ जोड़कर खड़े होंगे. इसके लिए गांधी मैदान में व्यापक तैयारी की गयी है.सूबे के करीब 2 करोड़ लोग इस श्रृंखला में शामिल होंगे.

मानव श्रृंखला के सफल आयोजन को लेकर प्रत्येक जिले के लिए प्रशासनिक रूप से पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है. वही सरकार की ओर से सभी 38 जिलो के लिए प्रभारी प्रतिनियुक्त किये गए है.

इसके अलावे जिले के लिए शिक्षा विभाग और सचिवालय की ओर से भी पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. पुरे मानव श्रृंखला में प्रति किलोंमीटर सेक्टर और प्रति 200 मीटर पर को-ऑर्डिनेटर को प्रतिनियुक्त किया गया है.

जिला स्तर पर मानव श्रृंखला में सभी समस्याओं के निवारण को लेकर जिला में कण्ट्रोल रूम बनाया गया है जहाँ से खैरियत प्रतिवेदन लिया जाना है. सुबह 9 बजे, 11 बजे और 1 बजे सभी से सूचनाएं प्राप्त की जानी है.

इसके अलावे मानव श्रृंखला के दस्तावेजीकरण को भी काफी प्रभावी बनाया गया है. मानव श्रृंखला में शामिल होने वाले सभी लोगों की उपस्थिति बनाई गईं है. वही इस श्रृंखला की फोटोग्राफी इसरो के द्वारा कराई जानी है.

विदित हो कि इसके पूर्व 1100 किलोंमीटर की मानव श्रृंखला बांग्लादेश द्वारा बनाई गई थी जो विश्व रिकार्ड में शामिल है.

Exit mobile version