Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

 बिहार के शुभम कुमार ने UPSC में किया टॉप

PATNA : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. इस बार बिहार के कटिहार जिला के रहने वाले शुभम कुमार ने यूपीएससी की परीक्षा में टॉप किया है. जबकि जागृति अवस्थी ने दूसरा और अंकिता जैन तीसरा स्थान हासिल किया है. उम्मीदवार अपना रिज़ल्ट upsc.gov.in पर मेरिट लिस्ट चेक कर सकते हैं.

सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में कुल 761 उम्मीदवार पास हुए जिनमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं शामिल हैं. बिहार के रहने वाले शुभम कुमार ने यूपीएससी में टॉप किया है. मूल रूप से बिहार के कटिहार के रहने वाले मेघावी शुभम कुमार ने आईआईटी बाॅम्बे से सिविल इंजिनीयरिंग में ग्रेजुएशन किया है. शुभम ने एंथ्रोपोलॉजी वैकल्पिक विषय से परीक्षा दी थी. बीटेक की डिग्री हासिल करने के बाद यूपीएससी की परीक्षा दी थी.

शुभम कुमार कटिहार के कुम्हरी गांव के रहने वाले देवानंद सिंह और पूनम सिंह के बेटे हैं. इनके पिता देवानंद सिंह उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक कैशियर हैं. शुभम ने शुरूआती पढ़ाई 10वीं तक शिक्षा विद्या विहार रेसिडेंशियल स्कूल से की है और इंटर की पढ़ाई चिन्मया विद्यालय बोकारो से पूरी की है.

बताते चले कि बिहार के अमीर सुबहानी ने 1987 में यूपीएससी टॉप किया था. इनके बाद 1997 में सुनील वर्णवाल ने भी यूपीएससी में पहला रैंक प्राप्त किया था. फिर साल 2000 में आलोक झा ने यूपीएससी टॉप किया था. अब 2020 में शुभम कुमार ने ऑल इंडिया रैंक वन लाकर बिहार का मान बढ़ाया है.

टाॅप 25 उम्मीदवारों में 13 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं. इस बार के कामयाब उम्मीदवारों में 25 दिव्यांग श्रेणी के भी उम्मीदवार हैं. महिला अभ्यर्थियों में जागृति अवस्थी टॉपर हैं, जबकि ओवरऑल में इन्हें सेकंड रैंक प्राप्त हुई है. उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में समाजशास्त्र को चुना था. जागृति ने एमएएनआईटी भोपाल से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में बीटे की डिग्री हासिल की थी.

सिविल सर्विसेज परीक्षाओं का आयोजन प्रति वर्ष यूपीएससी तीन चरणों में करता है जिनमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल हैं. इन परीक्षाओं के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित कई अन्य सेवाओं के लिए उम्मीदवारों का चयन होता है.

Exit mobile version