Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

घर से भोजपुरी खत्म हो गयी तो संस्कार भी हो जाएगा खत्म: अली अनवर

*राष्ट्रीय भोजपुरी महोत्सव का सांसद अली अनवर के किया उद्घाटन, सांस्कृतिक संध्या में बिखरी भोजपुरिया छटा

छपरा: दो दिनों तक चलने वाले राष्ट्रीय भोजपुरी महोत्सव का उद्घाटन सोमवार को राज्य सभा सांसद अली अनवर ने विधिवत रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया.

सांसद अली अनवर ने भोजपुरी में दिए अपने संबोधन में कहा कि आज भोजपुरी कई देशों में बोली जा रही है. वही कई देशों की मातृभाषा भी है. बावजूद इसके आज अपने देश में इसे संविधान की आंठवी अनुसूची में जगह नहीं मिल सकी है. उन्होंने कहा कि इसके लिए कई बार संसद में आवाज़ भी उठाया पर अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है. उन्होंने भोजपुरी को संविधान की आंठवी अनुसूची में शामिल कराने के लिए ;लोगों से आन्दोलन खड़ा करने की बात कही. साथ ही कहा कि भोजपुरी के जैसी मीठी भाषा हो ही नहीं सकती. इस भाषा की मिठास गुड के सामान है.

अध्यक्षीय भाषण में विधान पार्षद वीरेंद्र नारायण यादव ने कहा कि छपरा फिरंगियों बटोहिया की धरती है. ऐसा काम हो जिससे भोजपुरी का नाम चारो ओर पहुंचे. भोजपुरी के विरासत की रक्षा के लिए आठवी अनुसूची में शामिल करना जरूरी है. इससे आर्थिक सामाजिक उत्थान होगा.

इसे भी पढ़े: राष्ट्रीय भोजपुरी महोत्सव में गायिका देवी के गीतों पर झूमे श्रोता

इस अवसर पर कार्यक्रम के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ लाल बाबू यादव, मूंगा लाल शास्त्री, जय राम सिंह, श्याम बिहारी अग्रवाल, राजेंद्र राय, हरेंद्र सिंह, बैधनाथ सिंह विकल, प्राचार्य सिद्धार्थ शंकर सिंह आदि ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया. धन्यवाद ज्ञापन राजाजी राजेश ने तथा संचालन उमाशंकर साहू ने किया.

इससे पहले शहर के भिखारी ठाकुर चौक पर स्थित लोक कलाकार भिखारी ठाकुर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया.

Exit mobile version