Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

लालू यादव ने की बिहारियों को राज्य की नौकरियों में 80 फीसदी आरक्षण दिेए जाने की मांग

पटना: राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने प्रदेश के मूल नागरिकों को सरकारी नौकरियों में 80 प्रतिशत आरक्षण की मांग की है. इस संबंध में उन्होंने कहा कि जल्द ही वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात कर देश के कई अन्य राज्यों की तरह बिहार के वासियों को अपने प्रदेश की नौकरियों में 80 प्रतिशत आरक्षण देने की बात करेंगे.

उन्होंने कहा कि आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और केरल आदि राज्यों में इस प्रकार का नौकरी में आरक्षण लागू है. इन राज्यों की तरह बिहार में आरक्षण लागू होना चाहिए. उन्होंने कहा कि बिहार में उच्च शिक्षण संस्थानों की कमी के कारण यहां के विद्यार्थियों को इसके लिए अन्य राज्यों में जाना पडता है पर जब नौकरी की बात आती है तो स्थानीय अभियर्थियों के लिए आरक्षण का प्रावधान होने के कारण उन्हें इससे वंचित रहना पडता है.

बिहार में आरक्षण का प्रावधान नहीं होने के कारण अन्य राज्यों के अभ्यर्थी यहां के विश्वविद्यालयों और तकनीकी महाविद्यालयों में प्रोफेसर की नौकरी हडप लेते हैं.

उन्होंने कहा कि केरल और पश्चिम बंगाल के स्कूल एवं कालेज परीक्षाओं में अंक दिए जाने की पद्धति बिहार से अलग है जिसके कारण परीक्षार्थी अधिक अंक प्राप्त कर लेते हैं जिसके कारण वे अधिकांश नौकरी पा लेते हैं और बिहार के अभ्यर्थी वंचित रह जाते हैं.

Exit mobile version