Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत पर चलने वाले देश को बांटने की हर साजिश होगी नाकाम : राजनाथ सिंह

Chhapra/Jalalpur (Surabhit Dutt): केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के छठी वाहिनी के मुख्यालय का उद्घाटन किया. रविवार को पटना से बीएसएफ के हेलीकॉप्टर से जिले के जलालपुर प्रखंड के कोठियां स्थित ITBP मुख्यालय में पहुंचे. उनके साथ सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी पहुंचे.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि अनुशासन, जीत और चरित्र ITBP के व्यवहार में है. दूरदराज के क्षेत्रों में कैंप की स्थापना से लोगो में इसके प्रति विश्वास जगता है. वही आपदा के समय तुरत सहायता के लिए जवान तत्पर रहते है. 

उन्होंने कहा कि देश मे वर्तमान समय मे कुछ ताकतें भारत को जाति, पंथ में भेद कराना चाह रहे है. जिसको रोकते हुए देश को विकास के पथ पर आगे बढ़ने की जरुरत है. इन देश विरोधी ताकतों को मुहतोड़ जबाब दिया जायेगा. उन्होंने युवाओं से अपील किया कि इसे रोकने में अपनी भागीदारी दें. आज जरुरत है की देश में समरसता कायम रहे ताकि विकास अवरुद्धं करने वाली शक्तियों से डट कर लड़ा जा सके.

उन्होंने कहा कि अपना भारत वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत पर चलता रहा है. देश ही नहीं विश्व को भी हम एक परिवार के रूप में मानते आये है. देश को जाति, पंथ में बांटने वाली हर साजिस को नाकाम किया जायेगा. उन्होंने कहा कि देश के सभी राज्यों का विकास जबतक नही होगा तब तक देश विकसित नही हो सकता.

 

उन्होंने भूमि देने वाले किसानों को धन्यवाद देते हुए कहा कि ITBP के जवान देश की सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर रहते ऐसे में उनके कैंप के लिए भूमि देने वाले किसान भी देश सेवा कर रहे है. श्री सिंह ने कहा कि समाजिक बुराइयों को मिटाकर समाज को आगे ले जाने का कार्य राज्य और केंद्र की सरकार कर रही है. उन्होंने बिहार में शराब पर प्रतिबन्ध लगाने के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के फैसले की सराहना करते हुए उनका धन्यवाद दिया.

मुश्किल हालात में अर्द्ध सैनिक बल रहते है तैनात:  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार  

वही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्र ने आईटीबीपी के कैंप के लिए जमीन की मांग की थी जिसको देखते हुए राज्य सरकार ने बिना देर किये जमीन उपलब्ध करायी जिससे की कैंप जल्द से जल्द बन सके. उन्होंने कहा कि पहले शांति व्यवस्था में परेशानी आने पर बाहर से RAF की टीम को बुलाना पड़ता था पर अब गृह मंत्रालय से की गयी मांग के बाद हाजीपुर में इसका केंद्र बन रहा है. उन्होंने कहा कि आईटीबीपी को चाहिए की युवाओं को रोजगार के अवसर दे और साथ ही उनको प्रशिक्षित भी करे ताकि वह सेना और अर्ध सैनिक बल में शामिल हो सके. शांति व्यवस्था के हालत बिगड़ने पर अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती हालात को सामान्य करने में सहायक होती है. बिहार में कैंप बनने से युवाओं को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे. 

सुरक्षा बलों में बिहार की भागीदारी सबसे अधिक: सुशील मोदी

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि सभी सुरक्षा बलों में बिहार की भागीदारी सबसे अधिक है. जो सम्मान की बात है. ऐसे क्षेत्र में कैम्प के खुलने से इस क्षेत्र के युवा को भी भर्ती किया जा सकेगा.

पहले गांव के लोग शहर जाते थे, आज गांव आ रहे है: रूडी

सारण के सांसद राजीव प्रताप रूडी ने संबोधित करते हुए कहा कि इस सुदूर क्षेत्र में कैम्प खोलने से विकास को नया आयाम मिलेगा. कल का निर्णय आज के विकास में बड़ा सहायक सिद्ध हुआ है. छपरा से मुजफ्फरपुर पहले 5 घण्टे में जाते थे आज 50 मिनट में जाते है जो विकास का सूचक है. आज विकास ऐसा हुआ है कि गांव में बिजली, पानी, सड़क चमक रहे है. पहले गांव से लोग शहर जाते थे आज गांव आ रहे है.

सांसद सिग्रीवाल ने युवाओं को भर्ती के पूर्व प्रशिक्षण देने की मांग की

महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि सारण की धरती गौरवशाली भूमि है. उन्होंने गृहमंत्री का स्वागत करते हुए छपरा में जलालपुर स्थित इस कैम्प का उद्घाटन करने के लिए उन्होंने बधाई दी. उन्होंने राजनाथ सिंह को कहा कि इससे पहले छपरा आप भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष और भाजपा के नेता के रूप में आये थे और आज पहली बार इस ग्रामीण क्षेत्र में गृह मंत्री आये है. सांसद सिग्रीवाल ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से कैम्प को ट्रेनिंग सेंटर बनाने और युवाओं को भर्ती के पूर्व प्रशिक्षण देने की मांग की.

हम हिम वीर है तो गृहमंत्री वीरों के वीर: डीजी पंचनंदा

डीजी आरके पंचनंदा ने कहा कि भारत और चीन की सीमा पर मुश्किल हालातों में मुस्तैदी से देश की रक्षा में जुटी है. नक्सल प्रभावित छतीसगढ़ में भी आईटीबीपी के जवान मुस्तैदी से तैनात है. उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए आईटीबीपी सदा समर्पित है. हम हिम वीर है तो गृहमंत्री वीरों के वीर है.

इस अवसर पर सीवान के सांसद ओमप्रकाश यादव, गोपालगंज के सांसद जनक राम, विधायक शत्रुघ्न तिवारी उर्फ चोकर बाबा, विधायक डॉ सीएन गुप्ता, विधान पार्षद ई सच्चिदानंद राय, डॉ वीरेंद्र नारायण यादव, जिप अध्यक्ष मीना अरुण समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे.

बता दें कि भारत तिब्बत सीमा पुलिस के 6वीं बटालियन का यह मुख्यालय करीब 71 एकड़ भूमि में फैला है. मुख्यालय में प्रशासनिक भवन, बैरक, अस्पताल के साथ कुल 9 भवन बनाये गए है. जिसमे 1200 से अधिक सैन्य बलों के रहने की व्यवस्था है.

इसके पूर्व कैंप पहुँचाने पर गृहमंत्री को गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया. वही कार्यक्रम में दौरान आईटीबीपी के जवानों ने युद्ध कौशल की झलक पेश की.

VIDEO यहाँ देखे

Exit mobile version