Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बिहार कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए प्रभारी ने केन्द्रीय नेतृत्व को भेजा पांच नामों की सूची

पटना: बिहार में कांग्रेस अध्यक्ष के पद के लिए कवायद तेज हो गयी है। कांग्रेस प्रभारी ने कांग्रेस अध्यक्ष के पद के लिए पांच नये नामों की लिस्ट केन्द्रीय नेतृत्व को भेजा है ।

इन पांच नामों में पूर्व सांसद रंजीता रंजन,प्रेमचंद्र मिश्रा,परवीन कुशवाहा, शकील अहमद खान और वरिष्ठ नेता अवधेश सिंह है। कांग्रेस प्रभारी ने पूर्व सांसद रंजीता रंजन जो जनाधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव की पत्नी है और सुपौल से कांग्रेस की सांसद रह चुकी है जो 2019 में सुपौल से लोकसभा का चुनाव हार गई थी का नाम भेजा है ऐसे में संभावना जतायी जा रही है कि अगले महीने पप्पू यादव अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय कर सकते है। पप्पू यादव ने दो दिन पूर्व कहा था कि जो समान विचारधार वाली पार्टी के साथ वह अपनी पार्टी का विलय करेंगे। उन्होंने 16 जनवरी को बड़ी घोषणा करने की बात भी कही है।

अध्यक्ष पद के लिए बिहार विधान परिषद के सदस्य प्रेमचंद्र मिश्रा का नाम दूसरे स्थान पर है वह पार्टी के ब्राह्मण चेहरा माने जाते है। ऐसा माना जा रहा है कि मदन मोहन झा के अध्यक्ष पद से हटने की भरपाई प्रेमचंद्र मिश्रा को कमान सौंपकर की जा सकती है। तीसरा नाम परवीन कुशवाहा का है जो कांग्रेस के पुराने नेता है और कुशवाहा जाति से आते है। केंद्रीय नेतृत्व के करीबी माने जाने वाले कुशवाहा प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष और एआईसीसी के मेंबर भी है।

कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए कटिहार के कदवा से विधायक शकील अहमद खान का नाम भी पांच नामों में शामिल है। जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष रहे कन्हैया कुमार को कांग्रेस ज्वांइन कराने में शकील अहमद खान की बड़ी भूमिका मानी जाती है।

आरजेडी से अलग बिहार में कांग्रेस की अपनी पहचान बने इसके पुरजोर समर्थक माने जाने वाले शकील अहमद खान कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास की सूची में अध्यक्ष पद के मजबूत दावेदार है। इस पद के लिए वरिष्ठ नेता अवधेश सिंह का भी नाम सोनिया गांधी को भेजा गया है। अवधेश सिंह बिहार सरकार में पूर्व मंत्री रह चुके है और गया के वजीरगंज से कई बार विधायक रह चुके है। इससे पहले भी कांग्रेस अध्यक्ष के लिए मीरा कुमार से लेकर राजेश राम तक के नामों की चर्चा हुई लेकिन कोई अंतिम फैसला नहीं हो सका।

Exit mobile version