Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

प्रकाश पर्व मानवता के रास्ते पर चलने का संदेश देता है: पीएम मोदी

पटना: सिखों के दसवें गुरु गुरुगोविंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व का भव्य आयोजन किया गया. आयोजन में पहुंचे श्रधालुओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रकाश पर्व संपूर्ण विश्व के लिए एक प्रेरणा है. गुरुगोविंद सिंह जी त्याग के प्रतिमूर्ति थे. उन्होंने अपने अपनी आँखों के सामने आदर्शों, मूल्यों के लिए अपने पिता और पुत्रों को बलिदान देते हुए देखा. उन्होंने ज्ञान को केंद्र में रखते हुए गुरुग्रंथ साहिब के हर सबद को मूलमंत्र बनाया. जो सभी को प्रेरणा देता रहेगा. उन्होंने कहा कि शंकराचार्य की तरह गुरुगोविंद सिंह जी ने भी पूरे देश को एक सूत्र में इन बांधने की कोशिश की.

उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार को समाज परिवर्तन का मुश्किल कार्य कर शराबबंदी का बीड़ा उठाया है. इसके लिए अभिनन्दन करता हूँ. उन्होंने बिहार के लोगों से शराबबंदी को लेकर सरकार का साथ देने की अपील की. उन्होंने कहा कि बिहार की धरती ने राजेंद्र प्रसाद, जय प्रकाश नारायण, कर्पूरी ठाकुर जैसे महान विभूति दिए है.

उन्होंने नीतीश कुमार और उनके मंत्रिमंडल और बिहार की जनता को इस आयोजन के लिये धन्यवाद दिया. कहा कि नीतीश कुमार ने खुद सभी कार्य को देखा.

राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने कहा कि बिहार गौरवशाली प्रदेश है जहाँ गुरुगोविंद सिंह जैसे महान लोगों ने जन्म लिया. उनका सन्देश आज सिख धर्म का मूलमंत्र बना हुआ है.

प्रकाश पर्व से निकले प्रकाश से आगे बढ़ेगा बिहार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार, शक्ति  संस्कृति के रूप में जाना जाता रहा है. कई महान लोगों की जन्म भूमि है. एक साथ दो धर्म का आयोजन पटना और बोधगया में हो रहा है. हमारे लिए यह गौरव की बात है. उन्होंने कहा कि गुरुगोविंद सिंह जी ने अपने कौम के लिए सर्वस्व न्योछावर कर दिया. गुरुगोविंद सिंह ने जनता के सम्मान को जगा दिया.

हमें गौरव है कि उनके 350 वे जयंती का आयोजन का मौका मिला है. इस साल बापू के चंपारण सत्याग्रह का 100 साल है. दो आयोजन को ध्यान में रख कर बिहार सरकार ने पूर्ण शराबबंदी लागू की है. उसका असर भी दिख रहा है.

प्रकाश पर्व के आयोजन की तैयारी कई साल पहले से शुरू की गयी. आधारभूत सुविधा पर ध्यान दिया गया ताकि दूर से आ रहे श्रद्धालुओं को असुविधा ना हो. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के गुरु सर्किट का विकास होगा. ताकि श्रद्धालु यहाँ आये और दर्शन करें. पटना में गुरु का बाग़ के पास बहुउद्देशीय ज्ञान केंद का निर्माण कराया जायेगा. प्रकाश पर्व से निकले प्रकाश से बिहार आगे बढ़ेगा और देश के प्रगति में भागीदार बनेगा. उन्होंने सरकार के मंत्रियों, अधिकारियों, स्थानीय लोगों को सफल आयोजन के लिए धन्यवाद दिया.

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि आज का दिन महत्वपूर्ण है. गुरुगोविंद सिंह जी के 350 वें प्रकाश पर्व पर नतमस्तक होने लोग पटना साहिब पहुंचे है.

उन्होंने प्रकाश उत्सव के बेहतर आयोजन के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का धन्यवाद दिया और कहा कि ऐसा सफल आयोजन कर उन्होंने लोगों के दिलो में जगह बनाई है.

डाक टिकट हुआ जारी

इस अवसर पर गुरुगोविंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व पर डाक टिकट भी जारी की गयी.

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजश्वी यादव समेत केंद्र और राज्य सरकार के मंत्री, अधिकारी उपस्थित थे.

Exit mobile version