Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

शिक्षा विभाग का नया आदेश 50 प्रतिशत से बच्चों की उपस्थिति हुई कम तो प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी का वेतन बंद कर होगी कार्यवाई

शिक्षा विभाग का नया आदेश 50 प्रतिशत से बच्चों की उपस्थिति हुई कम तो प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी का वेतन बंद कर होगी कार्यवाई

Patna: राज्य में शिक्षा की स्थिति के सुधार को लेकर प्रतिदिन नए-नए फरमान विभागीय पदाधिकारियों द्वारा जारी किया जा रहा है. पहले चरण में स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों की उपस्थिति एवं शिक्षण कार्य का सतत निरीक्षण के उपरांत अब विद्यालयों में आने वाले छात्रों की उपस्थिति को लेकर विभाग प्रयास कर रही है.

सोमवार को शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा के निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने पत्र जारी करते हुए सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि वह अपने जिले के प्रखंडों में पदस्थापित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने पर विशेष जोर देने को कहा है.

जारी पत्र में श्री श्रीवास्तव ने कहा है कि विगत जुलाई माह में विद्यालयों के सतत निरीक्षण के दौरान सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों की उपस्थिति में सुधार हुआ है लेकिन प्रायः ऐसा देखा जा रहा है कि प्रखंड मुख्यालय अवस्थित विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति कम रह रही है.

ऐसी स्थिति में यह प्रतीत होता है कि प्रखंड मुख्यालय में पदस्थापित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा अपने मुख्यालय में अवस्थित प्राथमिक एवं उच्च विद्यालयों का निरीक्षण सतत रूप से नहीं किया जा रहा है. जिसके कारण वहां की उपस्थिति चिंताजनक है. इस परिस्थिति में निदेशक माध्यमिक शिक्षा परिषद श्रीवास्तव ने कड़े शब्दों में कहा है कि सभी प्रखंड मुख्यालय में अवस्थित प्राथमिक एवं उच्च विद्यालयों में 50% से छात्रों की उपस्थिति कम होने पर वहां के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी का वेतन बंद करने का निर्देश दिया है.

साथ ही साथ सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को अपने अधीनस्थ प्रखंड के सभी प्राथमिक मध्य एवं उच्च विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति आगामी 15 अगस्त के बाद 50% से कम होने पर उनका वेतन बंद करते हुए उनके विरुद्ध कार्य के प्रति घोर लापरवाही एवं आदेश की अवहेलना का आरोप गठित करते हुए कारण पूछने के आधार पर उक्त के आधार पर विभागीय कार्रवाई का प्रस्ताव विभाग को भेजने भेजना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

Exit mobile version