Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सूबे के 12 जिलों के 31.33 लाख की आबादी बाढ़ से प्रभावित

पटना: गंगा तट पर बसे राज्य के 12 जिलों में इन दिनों बाढ़ का कहर जारी है. बाढ़ का पानी गाँव से लेकर शहरों के कई इलाकों में भी फैल रहा है.

गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि के कारण बक्सर, भोजपुर, पटना, वैशाली, सारण, बेगूसराय, समस्तीपुर, लखीसराय, खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर और कटिहार जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. गंगा नदी के जलस्तर में हालांकि कमी दर्ज की जा रही है. जिससे हालात सुधारने की उम्मीद है. 

बाढ़ से राज्य के 12 जिलों के 73 प्रखंडों के 1,934 गांव की 31.33 लाख आबादी बाढ़ से प्रभावित है. वही बाढ़ से अब तक 37 लोगों की मौत हो चुकी है. शुक्रवार को गंगा के जलस्तर में कमी आई है. पटना के गांधीघाट पर गंगा के जलस्तर 50.01 मीटर तथा दीघाघाट में 51.58 मीटर दर्ज किया गया. गांधी घाट में गुरुवार को गंगा का जलस्तर 50.13 मीटर रहा.

आपदा प्रबंधन विभाग का दावा है कि बाढ़ से प्रभावित सभी जिलों में राहत और बचाव कार्य जारी है, हालांकि कई बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लोगों का आरोप है कि सरकार द्वारा राहत और बचाव कार्य नाकाफी है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना जिले के कई बाढ़ राहत शिविरों को जायजा लिया और वहां रह रहे बाढ़ पीड़ितों की समस्याएं सुनीं. मुख्यमंत्री ने बाढ़ पीड़ितों को उचित सुविधा मुहैया कराने का आश्वासन दिया.

Exit mobile version