Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बिहार में बढ़ रहा डेंगू का कहर, 24 घंटे में पटना में मिले 16 मरीज

पटना, 26 सितंबर (हि.स.)। बिहार में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रहे हैं। अस्पतालों के डेंगू वार्ड में बेड की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। डेंगू के कई मरीज स्वस्थ होकर घर चले गये है लेकिन डेंगू से पीड़ित मरीजों के अस्पताल आने का सिलसिला जारी है। राजधानी पटना में पिछले 24 घंटे में पटना जिले में डेंगू के सिर्फ 16 मरीज पाये गये। इसके साथ जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या अब 1395 तक पहुंच गई है।

पटना में डेंगू के 186 नये मरीज पाये गये हैं। इसके अलावा भागलपुर में डेंगू संक्रमितों की संख्या अधिक है। भागलपुर जिले में सर्वाधिक 31 नये डेंगू के मरीज मिले है। मुंगेर दूसरे नंबर पर है, जहां 23 नये डेंगू मरीज पाये गये हैं। इस वर्ष पूरे राज्य में अब तक डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 4643 हो गयी है। हर दिन करीब औसतन 30 नये मरीज मिल रहे थे। सिर्फ सितंबर में डेंगू 4368 के मरीज पाये गये हैं। भागलपुर जिले में सोमवार को डेंगू के 31 नये मरीज मिले हैं। एलिजा जांच में सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है।

भागलपुर में चार और मुजफ्फरपुर में दो लोगों की हो चुकी है मौत

सिविल सर्जन डॉ अंजना कुमारी के अनुसार भागलपुर में डेंगू से अब तक चार मरीजों की मौत हो गयी है। मायागंज अस्पताल में 25 मरीज पाये गये। मायागंज अस्पताल में सोमवार को 34 नये मरीज भर्ती किये गये। डेंगू के 34 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। एक मरीज बगैर बताए ही चला गया। पांच मरीज सदर अस्पताल के ब्लड बैंक में हुई जांच में मिले। अब तक भागलपुर में डेंगू मरीजों की कुल संख्या 653 हो गयी है।

मुजफ्फरपुर में डेंगू से दो मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। स्कूलों में बच्चों को जागरूक करने के लिए गाइडलाइन जारी की गयी है। सारण में अब- तक 163 मरीज की पुष्टि हुई है। गंगा के किनारे बसे शहर बेगूसराय में अब तक 700 से अधिक मामले पाये गये हैं। इसके अलावा गंगा-गंडक तट पर बसे हाजीपुर में मरीजों का आंकड़ा 185 पर पहुंच चुका है। सीवान में 96 और औरंगाबाद में 143 संक्रमित मिले है। गोपालगंज जिले में मरीजों की संख्या 38 हो चुकी है। नालंदा में तीन दिनों में 19 नये संक्रमित मिले है।

आईजीआईएमएस के इंडोक्रोनोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ वेद प्रकाश ने बताया कि डेंगू वायरस के कारण होती है। इसलिए इसमें एंटीबायोटिक्स काम नहीं करते। इसका कोई इलाज मौजूद नहीं है। एंटीवायरल दवाओं से लक्षणों के आधार पर इसका इलाज किया जाता है। ज्यादा से ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ लेना चाहिए। उल्टी की वजह से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसलिए सादे पानी के साथ ही जूस, नारियल पानी आदि का सेवन करें। डेंगू के कुछ लक्षण दिखते हीं तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। साथ ही डेंगू के मच्छर को पनपने से रोकन और उसके काटने से बचने का हर संभव प्रयास करें।

Exit mobile version