Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बिहार के तीन जिलों समेत पूरे देश में आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

New Delhi: केंद्र सरकार ने आज देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन का फैसला किया है.
भारत में वैक्सीनेशन शुरू होने की तारीख के ऐलान से पहले सभी जरूरी तैयारियों को परखना जरूरी है. इसके लिए आज से पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन हो रहा है.
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में 259 जगहों पर आज COVID-19 वैक्सीन के लिए ड्राई रन होगा.
बिहार स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार ड्राई रन के लिए तीनों जिले में तीन-तीन केंद्रों को चुना गया है. पटना में मॉक ड्रिल के लिए शास्त्रीनगर में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, फुलवारी शरीफ में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और दानापुर में सबडिविजनल अस्पातल को चुना गया है. वहीं जमुई में तीन स्कूलों में ये परीक्षण अभियान पूरा किया जाएगा. पश्चिम चंपारण जिले में तीन पीएचसी- चनपटिया, मझौलिया व अरबन में ड्राई रन होगा.
इस ड्राई रन के दौरान कोई वैक्‍सीन इस्‍तेमाल नहीं होगी. ड्राई रन के जरिए यह टेस्‍ट किया जाएगा कि सरकार ने टीकाकरण की जो योजना बनाई है, वह असल में कितना कारगर है. बताया जा रहा है कि तीनों सेंटर्स के मेडिकल ऑफिसर इनचार्ज 25 हेल्थकेयर वर्कर्स की पहचान करेंगे जिन्हें पहले चरण में टीका लगाया जाएगा.
Exit mobile version