Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

नियोजित शिक्षकों का वेतन 15 प्रतिशत बढ़ा, 5 से 8 हजार रुपये का होगा लाभ

Patna: राज्य के सरकारी विद्यालयों में पंचायती राज और नगर निकायों के लेकर माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत साढ़े तीन लाख शिक्षकों तथा पुस्तकालयाध्यक्षों के वेतन में इजाफा हुआ है. अब उनके 15 प्रतिशत बढ़े हुए वेतन के भुगतान हेतु जल्द ही वेतन निर्धारण होगा. वेतन निर्धारण आनलाइन कैलकुलेटर से होगा. आनलाइन कैलकुलेटर तैयार कराया जा रहा है.

शुक्रवार को शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज द्वारा जारी आदेश के मुताबिक 15 प्रतिशत बढ़े हुए वेतन का भुगतान एक अप्रैल, 2021 के प्रभाव से होगा. एक अप्रैल, 2021 के प्रभाव से शिक्षकों के मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि होगी. यहां बता दें कि पंचायती राज और नगर निकायों के विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए 5,200 से 20,200 के वेतनमान के साथ ग्रेड पे क्रमश: 2,000, 2,400 एवं 2,800 लागू है. यह भी प्रविधान है कि उन्हें समय-समय पर राज्य सरकार के कर्मियों के अनुरूप घोषित महंगाई भत्ता, चिकित्सा भत्ता, मकान किराया भत्ता एवं देय वार्षिक वेतन वृद्धि देय होगा. साथ ही ग्रेड पे की देयता उनकी सेवा के दो वर्ष पूरा होने के बाद देय होगा. शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए पे-मैट्रिक्स तय है. इस बीच शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के वर्तमान वेतन संरचना में सुधार के लिए राज्य सरकार ने एक अप्रैल, 2021 के प्रभाव से उनके मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि का आदेश 29 अगस्त, 2020 को जारी किया था. उसके बाद वेतन निर्धारण के लिए गत मार्च में फाइल वित्त विभाग को भेजी गई थी. वित्त विभाग के परामर्श के बाद शिक्षा विभाग ने वेतन निर्धारण का आदेश जारी किया है.

शिक्षा विभाग तैयार कर रहा आनलाइन कैलकुलेटर

आदेश के मुताबिक पे मैट्रिक्स के तहत शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के मूल वेतन में 1.15 से गुणा कर जो राशि आएगी, उसे पे मैट्रिक्स के सापेक्ष अथवा ठीक ऊपर के लेवल के अनुसार निर्धारित करते हुए एक अप्रैल, 2021 से वित्तीय लाभ अनुमान्य होगा. वेतन निर्धारण के लिए शिक्षा विभाग आनलाइन कैलकुलेटर तैयार कर रहा है.

Exit mobile version