Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

कोरोना काल में बिहार विधानसभा चुनाव कराने के लिए नई गाइडलाइंस को चुनाव आयोग की मंजूरी, जानिए

पटना: कोरोना काल में चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग ने नयी गाइडलाइंस को मंजूरी दे दी है. नयी गाइडलाइंस के मुताबिक अब सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए चुनावी बैठक करने की छूट होगी. आयोग ने सभी राजनीतिक दलों से विचार-विमर्श के बाद इसे मंजूरी दी है. चुनाव आयोग कोरोना महामारी के दौरान चुनाव कराने के लिए तीन दिनों के भीतर व्यापक दिशा-निर्देश तैयार करेगा.

आयोग ने एक बयान में कहा कि कोरोना काल के दौरान चुनाव और उपचुनाव के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी करने के मसले पर मंगलवार को आयोग की बैठक में चर्चा की गयी और इसमें राजनीतिक दलों द्वारा दिये गये सुझावों पर विचार किया गया. साथ ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दिये गये सुझावों और सिफारिशों पर भी विचार किया गया.

इन सभी पर विचार करने के बाद आयोग ने तीन दिनों के भीतर व्यापक दिशानिर्देश तैयार करने का निर्देश दिया है. आयोग ने यह भी निर्देश दिया कि इन दिशानिर्देशों के आधार पर चुनाव कराने वाले राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को चुनावों के दौरान स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कोरोना से संबंधित उपायों के लिए संबंधित राज्य या जिले के लिए एक व्यापक योजना तैयार करनी चाहिए.

Exit mobile version