Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के प्रति सरकार संकल्पित: विजय सिन्हा

Chhapra (Santosh Kumar Banty): शहर के राजेंद्र स्टेडियम में दो दिवसीय रोजगार मेला सह कौशल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. मेले का विधिवत उद्घाटन सूबे के श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा, स्थानीय सांसद राजीव प्रताप रूडी, विधायक डॉ सी एन गुप्ता, संजय टाइगर द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया.

इस अवसर पर अपने संबोधन में श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि सूबे में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के प्रति सरकार संकल्पित है. युवाओं को प्रशिक्षण देकर उनके कौशल का विकास करते हुए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार उन्हें रोजगार उपलब्ध करा रही है.

सूबे में स्थापित कौशल विकास केंद्र के द्वारा राज्य के युवक युवतियों को हुनरमंद बनाया जा रहा है.

श्री सिन्हा ने कहा कि बिहार राज्य एक श्रमिक राज्य है. सरकार ने प्रत्येक अनुमंडल में आइडियल कौशल विकास केंद्र के स्थापना की योजना बनाई है. जिससे कि युवाओं को जीएसटी एवं लेखा के क्षेत्र में प्रशिक्षित किया जा सके.

कुशल प्रशिक्षकों द्वारा युवाओं को कंप्यूटर का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. जिससे वह अपना विकास कर सके और हुनरमंद बन सके.

श्रम मंत्री ने कहा कि राज्य में युवाओं को बरगलाने वाले कंपनियों को चिन्हित कर उन्हें ब्लैक लिस्टेड किया जा रहा है. जिससे कि युवा किसी के झांसे में न आएं.

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा समय समय पर नियोजन मेले का आयोजन कर युवाओं को रोजगार देने का काम कर रही है. विगत माह छपरा के राजेंद्र कॉलेज में आयोजित नियोजन मेले की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि दो चरणों में आयोजित नियोजन मेले में 1000 से अधिक युवाओं का चयन किया गया जो वर्तमान में विभिन्न कंपनियों में कार्यरत हैं.

ऐसे आयोजनों के जरिए ही बिहार के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है.

वही अपने संबोधन में पूर्व केंद्रीय मंत्री स्थानीय सांसद राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि 2 दिनों तक चलने वाला यह रोजगार मेला कौशल प्रदर्शनी अपने आप में अद्भुत है. उन्होंने कहा कि रोजगार मेले में उम्मीद से ज्यादा युवा पहुंच रहे है.

उन्होंने बताया कि पहले दिन 12000 से अधिक युवाओं का निबंधन किया गया है. जिसमें सारण प्रमंडल के अलावे उत्तर प्रदेश एवं सूबे के अन्य दूसरे जिले के युवा शामिल है.

उन्होंने कहा कि भीड़ ज्यादा है थोड़ी बहुत असुविधा हो रही है इसके बावजूद भी युवाओं में उत्साह है.

श्री रूडी ने कहा कि देश के 110 कंपनियां इस रोजगार में मेले में हिस्सा ले रही हैं. जिनके द्वारा 5300 पदों के लिए युवाओं को चयनित किया जाएगा. युवा अपनी योग्यता के अनुसार रोजगार पा रहे हैं.

उन्होंने बताया कि कई युवाओं को ऐसा लगता है कि उनका चयन उनकी योग्यता के अनुसार नहीं हो पाया है, उनकी योग्यता के अनुसार उन्हें वेतन भी नहीं मिल रहा है लेकिन वह युवा इस अवसर को देखें. यह अवसर उन्हें जीवन के निर्माण में सहायता करेगा. वह संघर्ष करें, बेहतर प्रयास से उनके जीवन का बेहतर निर्माण संभव है.

श्री रूडी ने कहा कि रोजगार मेले में टेक्सटाइल, ब्यूटी, प्लंबिंग सहित कई अन्य क्षेत्रों के लिए प्रदर्शनियां भी लगाई गई हैं. जहां युवाओं को प्रशिक्षण संबंधित जानकारियां दी जा रही हैं. जिससे वह स्वावलंबी बन सकते हैं और स्वयं कार्य कर सकते हैं.

उन्होंने इसरौली में स्थापित IFSC केंद्र की उपलब्धियों की चर्चा की.

उन्होंने कहा कि कौशल विकास एक सशक्त माध्यम है युवाओं के लिए. भारत सरकार द्वारा इस विभाग के लिए वृहद राशि आवंटित की जा रही है जिससे युवा हुनरमंद बन सके.

उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में जीएसटी के क्षेत्र में, लेखा के क्षेत्र में, युवाओं को प्रशिक्षित बनाने की तैयारी चल रही है.

श्री रूडी ने संसदीय क्षेत्र के विकास को लेकर कहा कि सबसे ज्यादा सड़क का निर्माण सारण में किया गया है. जिले को सबसे ज्यादा विद्युत की आपूर्ति की जा रही है. सड़क, बिजली, एंबुलेंस की व्यवस्था मुकम्मल तौर पर है.

वही अपने संबोधन में मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद ने कहा कि भवन की मजबूती उसकी नींव पर टिकती है. पूर्व मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कौशल विकास मंत्रालय की स्थापना जिस मजबूती से की है यह उसी का ही फल है जो आज युवाओं को रोजगार प्रदान कर रहा है.

उन्होंने कहा कि सारण जिले में लगा यह मेला अब तक का सबसे बड़ा रोजगार मेला है जहां 110 कंपनी है. करीब 6000 युवाओं को रोजगार मिलने जा रहा है यह सारण के लिए गौरव की बात है.

रोजगार मेले को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने कहा कि जो भी कंपनियां इस मेले में भाग ले रही हैं वह आवेदक की भावना को समझें. आवेदक को दक्ष बनाएं, जिससे कि उनको रोजगार मिल सकें. सारण के लोग साहसी हैं उन्हें बेहतर तरीके से स्किल फूल बनाना कंपनी का काम है जिससे वह कंपनी के लिए एक बेहतर रिजल्ट साबित हो सकें.

इसके अलावा रोजगार मेले को जदयू जिलाध्यक्ष अल्ताफ आलम राजू, विधायक डॉ सी एन गुप्ता, पूर्व विधायक विनय सिंह, ज्ञानचंद माझी, कृष्ण कुमार उर्फ मंटू सिंह, जिला महामंत्री रंजीत कुमार सिंह ने संबोधित किया.

एनएसडीसी के अजय कुमार चंदेल ने आगत अतिथियों का स्वागत किया.

इसके पश्चात सभी मंचासीन अतिथियों द्वारा रोजगार मेले सह कौशल प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया गया. साथ ही बारी बारी से प्रदर्शनी के स्टॉल की जानकारी ली गई.

Exit mobile version