यूक्रेन से लौटे भारतीयों ने जताई खुशी, 250 और लोग लौटें स्वदेश

यूक्रेन से लौटे भारतीयों ने जताई खुशी, 250 और लोग लौटें स्वदेश

बुखारेस्ट/नई दिल्ली (एजेंसी): यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद संकट में फंसे भारतीय छात्रों की सुरक्षित वापसी के लिए भारत सरकार ने ‘ऑपरेशन गंगा’ अभियान को तेज कर दिया है। इस कड़ी में एयर इंडिया का एक विमान 219 भारतीयों को लेकर शनिवार को बुखारेस्ट से मुंबई पहुंच चुका है। केंद्र सरकार के भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए अभियान चलाने की प्रशंसा करते हुए छात्रों ने वहां अपने हाथों में तिरंगा लेकर भारत सरकार को धन्यवाद किया है।

बता दें कि भारतीय नागरिक सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया सीमा पर पहुंचे थे, उन्हें भारत सरकार के अधिकारी बुखारेस्ट ले गए ताकि उन्हें एयर इंडिया की उड़ान के जरिए स्वदेश लाया जा सके। अधिकारियों ने बताया कि पहली निकासी उड़ान एआई-1944 भारतीय समयानुसार दोपहर एक बजकर 55 मिनट पर बुखारेस्ट से रवाना हुई थी।

अधिकारियों ने बताया कि एयरलाइन की दूसरी निकासी उड़ान सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर दिल्ली से रवाना हुई है। उन्होंने बताया कि दूसरी निकासी उड़ान एआई1942 के 250 और भारतीय नागरिकों को लेकर रविवार तड़के दिल्ली लौटने की उम्मीद है।

एयर इंडिया यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के लिए रविवार को और उड़ानें संचालित करेगी।

दरअसल गुरुवार को यूक्रेन के अधिकारियों ने यात्री विमानों के परिचालन के लिए अपने देश का हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था, इसलिए भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए ये उड़ानें बुखारेस्ट और बुडापेस्ट से परिचालित की जा रही हैं। अधिकारियों का कहना है कि यूक्रेन में फिलहाल करीब 20,000 भारतीय फंसे हुए हैं, जिनमें ज्यादातर विद्यार्थी हैं।

जय हिंद के साथ जताया आभार
बुखारेस्ट से एयर इंडिया के विमान में बैठने के बाद छात्राओं और छात्रों ने भारत माता की जय कर केंद्र सरकार का आभार जताया है। केंद्र सरकार द्वारा सभी भारतीयों को निशुल्क सुरक्षित वापसी की घोषणा के बाद से वहां फंसे सभी लोगों को सुरक्षित वापसी की उम्मीद जगी है।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें